डेनमार्क: राजकुमार हेनरिक का हुआ निधन

डेनमार्क की महारानी मार्गरेट द्वितीय के पति राजकुमार हेनरिक का निधन हो गया है. वह 83 वर्ष के थे. कोपेनहेगन से करीब 40 किलोमीटर दूर उत्तर में शाही आवास ने कहा, राजकुमार हेनरिक का कल 13 फरवरी को रात 11:18 बजे फ्रेडेन्सबोर्ग कासल में निधन हो गया.

फ्रांस में जन्मे राजकुमार के परिवार में उनकी पत्नी और उनके दो बेटे हैं. पैलेस ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि राजकुमार ‘अपने आखिरी दिन बिताने के लिए घर लौट आए थे. हेनरिक फेफड़े में संक्रमण के चलते 28 जनवरी से अस्पताल में भर्ती थे. मार्गरेट को जनवरी 1972 में महारानी का ताज पहनाया गया लेकिन हेनरिक को कभी राजा का ताज नहीं पहनाया गया और इस बात को लेकर वह हमेशा नाखुश रहे.

मेरे विरोधी मुझे सजा दिलाने में रहेंगे नाकाम: नवाज शरीफ

सितंबर 2017 में हेनरिक के डिमेंशिया से पीड़ित होने का पता चला था. राजकुमार ने वर्ष 2016 में सार्वजनिक जीवन से विदाई ले ली थी और उसके बाद उन्होंने कहा था कि वह अपनी पत्नी के बगल वाली कब्र में दफन नहीं होना चाहते क्योंकि उन्हें कभी अपनी पत्नी के बराबर दर्जा नहीं दिया गया.

कोपेनहेगन में शाही दंपति को एक साथ दफन किए जाने की पंरपरा है. पैलेस ने अपने बयान में यह नहीं बताया कि राजकुमार को कहां दफन किया जाएगा.

 
 
 

You may also like

चीन ने तालिबान के साथ शांति वार्ता के लिए पाक-अफगान कार्ययोजना का किया स्वागत 

चीन ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी