पेटीएम के शेयर में 9 फीसदी की गिरावट

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) जो पेटीएम (Paytm) ब्रांड का मालिक है। आज वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयरों में लगभग 9 प्रतिशत की गिरावट आई। निवेशकों ने बिकवाली जारी रखी है, जिसकी वजह से कंपनी के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

अपने पिछले दिन की गिरावट को बढ़ाते हुए कंपनी के स्टॉक बीएसई पर 8.67 प्रतिशत गिरकर 408.30 रुपये पर पहुंच गया। एनएसई पर कंपनी के शेयर 8.20 प्रतिशत गिरकर 410 रुपये पर आ गए।

खबर लिखते वक्त पेटीएम के स्टॉक 26.85 अंक या 6.01% गिरकर 419.80 प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है।

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर में दो दिन से तेजी देखने को मिली थी जो आज खत्म हो गई है। गुरुवार को इसके शेयर 10 प्रतिशत गिरकर लोअर सर्किट पर पहुंच गया था।

कंपनी के शेयर की कीमत बुधवार को 10 प्रतिशत चढ़ गई थी और तीन दिनों की तेज गिरावट के बाद मंगलवार को 3 प्रतिशत से अधिक की उछाल आई।

आरबीआई द्वारा की गई कार्रवाई के बाद 1-5 फरवरी 2024 (कारोबार के तीन दिन) तक कंपनी का स्टॉक 42 प्रतिशत से अधिक गिर गया। इससे कंपनी का बाजार मूल्यांकन से 20,471.25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

आरबीआई का निर्देश
31 जनवरी को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को बैन करने का आदेश दिया है। 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक पूरी तरह से बूंद हो जाएगा। आरबीआई ने किसी भी ग्राहक के अकाउंट में डिपॉजिट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट और टॉप-अप नहीं करने का आदेश दिया।

29 फरवरी के बाद सड़क टोल भुगतान (Fastag) के लिए भी इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि कोई प्रणालीगत चिंता नहीं है और पेटीएम पर कार्रवाई पेटीएम में “अनुपालन की कमी” के कारण हुई है। बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का एक सहयोगी है।

वन97 कम्युनिकेशंस के पास पीपीबीएल के शेयर पूंजी का 49 प्रतिशत हिस्सा है। वहीं पेटीएम केसंस्थापक विजय शेखर शर्मा के पास पीपीबीएल में 51 फीसदी हिस्सेदारी है।

आरबीआई के आदेश के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। एक सूत्र के मुताबिक अग्रवाल ने 1 फरवरी से इस्तीफा दे दिया है।

Back to top button