लखनऊ: एयरलाइंस की तर्ज पर ट्रेन में तत्काल टिकट रद्द कराने की मिलेगी सुविधा

तत्काल टिकट रद्द करवाने पर अब रेलयात्रियों को रिफंड की सुविधा मिल सकेगी। इसे लेकर रेलवे प्रशासन तैयारियां कर रहा है। एयरलाइंस की तर्ज पर मामूली चार्ज लेकर यह सुविधा यात्रियों को देने की तैयारी है। अब तक तत्काल टिकट पर रिफंड की कोई सुविधा नहीं दी जाती है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक कराने पर ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति में यात्री तत्काल कोटे का सहारा लेते हैं। तत्काल कोटे का टिकट एक दिन पहले बुक कराना पड़ता है। सुबह दस बजे तत्काल कोटे की बुकिंग सिर्फ दो घंटे होती है। इसमें स्लीपर व एसी कोच के लिए एक-एक घंटा रहता है। तत्काल कोटे में टिकट करवाने पर 400 रुपये तक चार्ज लिया जाता है। तत्काल टिकट बनने के बाद किसी भी स्थिति में यात्रा नहीं करने व टिकट रद्द कराने पर रिफंड नहीं मिलता। इससे यात्रियों का पूरा पैसा रेलवे की जेब में चला जाता है। सूत्रों के मुताबिक 150 रुपये के मामूली चार्ज पर यह सुविधा यात्रियों को दी जाएगी। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

450 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष कमाता है रेलवे
रेलवे बोर्ड के एक अफसर ने बताया कि एक अनुमान के आधार पर तत्काल कोटे के टिकट रद्द होने से सभी रेलवे जोनों को मिलाकर बात की जाए तो करीब 450 करोड़ रुपये की आमदनी इससे रेलवे को होती है। नया नियम लागू होने पर इस आमदनी पर प्रभाव पड़ने की आशंका है।

आईआरसीटीसी के नियम होंगे लागू
सूत्रों ने बताया कि तत्काल टिकट पर रिफंड की सुविधा लेने के लिए यात्रियों को बुकिंग के दौरान विकल्प चुनना होगा। इसके बाद टिकट कैंसिलेशन को लेकर आईआरसीटीसी के नियम ही लागू होंगे। कितने घंटे पहले कैंसिल कराने पर कितना रिफंड मिलेगा, यह पहले से तय है, जो तत्काल टिकट पर भी लागू होगा।

एयरलाइनों में मिलती है यह सुविधा
अमौसी एयरपोर्ट अधिकारी बताते हैं कि इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा सहित अन्य एयरलाइन कंपनियां में टिकट बुक करवाने पर ऐसी सहूलियत मिलती है। एयरलाइन कुछ चार्ज लेकर टिकट निरस्तीकरण पर रिफंड मुहैया कराती है।

Back to top button