एक्सपर्ट से जानें ऐसी 5 आदतें, जो बनाती हैं आपकी किडनी को बीमार

किडनी (Kidney) शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर हमें फिट और स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करती हैं। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि अगर सेहतमंद रहना है, तो किडनी का हेल्दी रहना भी बेहज जरूरी है। ऐसे में किडनी के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करना और किडनी के स्वास्थ्य के महत्व को समझाना जरूरी है।

किडनी की अहमियत और हमारे स्वास्थ्य के लिए उनके महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस यानी वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day) मनाया जाता है। हमारे खानपान और रहन-सहन का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। हमारी किडनी भी हमारी कई आदतों से प्रभावित होती है, जिसकी वजह से यह खराब होने लगती है। ऐसे आज किडनी को बीमारी बनाने वाली आदतों के बारे में विस्तार जानने के लिए हमने प्रिस्टिन केयर में सीनियर यूरोलॉजिस्ट डॉ. राजू आर से बातचीत की-

बहुत ज्यादा नमक खाना
अगर आप बहुत ज्यादा नमक खाते हैं, तो इससे आपकी किडनी बीमार हो सकती है। ज्यादा नमक का सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, जिससे किडनी खराब होने का खतरा बढ़ सकता है।

शरीर में पानी की कमी
सेहतमंद रहने के लिए शरीर में पर्याप्त पानी होना बेहद जरूरी है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है, तो इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे किडनी के टॉक्सिन्स को बाहर बाहर निकालने की क्षमता कम हो सकती है और उनकी कार्यप्रणाली खराब हो सकती है।

पेनकिलर्स का इस्तेमाल
इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं का नियमित और अत्यधिक इस्तेमाल भी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर अगर पुरानी स्थितियों के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है।

हाई प्रोटीन डाइट
सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का संतुलित मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन इन्हीं तत्वों में से एक है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। हालांकि, इसकी ज्यादा मात्रा की वजह से किडनी पर दबाव पड़ सकता है, जिससे समय के साथ यह डैमेज हो सकती है।

स्मोकिंग
धूम्रपान न सिर्फ कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि किडनी में ब्लड फ्लो को कम करके और किडनी के कैंसर के खतरे को बढ़ाकर इसकी कार्यप्रणाली को भी खराब करता है।

Back to top button