सिर्फ सौंफ का पानी है बहुत गुणकारी

सौंफ हर भारतीय रसोई में आसानी से मिलने वाला मसाला है जिसे आमतौर माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा कई व्यंजनों में भी इसका उपयोग होता है। स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत को फायदा भी पहुंचाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ सौंफ ही नहीं इसका पानी (Fennel Seeds Water) भी आपके लिए फायदेमंद होता है।

भारतीय किचन में कई ऐसे इस्तेमाल होते हैं, जो खाने का स्वाद दोगुना कर देते हैं। अपने इसी स्वाद की वजह से हमारे व्यंजन दुनियाभर में पसंद किए जाते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने वाले ये मसाले हमारी सेहत को भी कई फायदे पहुंचाते हैं। सौंफ इन्हीं मसालों में से एक है, जो आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा इसे खानपान के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

सौंफ कई तरीकों से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाती है। खाने के अलावा इसका पानी की सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। रोजाना सौंफ का पानी पीने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। आइए जानते हैं सौंफ का पानी पीने के कुछ फायदे-

पाचन में मददगार

सौंफ के बीज पाचन में मदद करते हैं और सूजन को कम करते हैं। साथ ही यह पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज आदि से भी राहत दिलाते हैं और नियमिक मल त्याग को बढ़ावा देते हैं।

हार्ट डिजीज से बचाए

सौंफ के बीज हमारी सेल्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचा सकते हैं और कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सौंफ के बीज का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। यह भूख को दबाकर और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

सौंफ के बीज आपकी आंखों के लिए भी लाभकारी होता है। यह विटामिन ए का अच्छा स्रोत हैं, जो बेहतर विजन के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसे में सौंफ का पानी पीने से विजन बेहतर करने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी मजबूत करे

विटामिन सी और आयरन का बेहतरीन सोर्स होने की वजह से सौंफ के बीज आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ने में भी मदद करते हैं। ऐसे में रोजाना सौंफ का पानी पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए सौंफ का पानी काफी गुणकारी होता है। सौंफ के बीज में पोटेशियम होता है, जो सोडियम के प्रभाव को कम करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

डायबिटीज में गुणकारी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो सौंफ का पानी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। सौंफ के बीज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं और भोजन के बाद ब्लड शुगर में बढ़ोतरी को कम कर सकते हैं।

Back to top button