अभी-अभी: पाक के बाद अब इस देश पर बरसा ट्रंप का गुस्सा, फिर की बड़ी कार्रवाई

अमेरिका ने फलस्तीन के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत कोष को दी जाने वाली 6.5 करोड़ डॉलर की सहायता राशि रोक दी है। यह रकम संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी को दी जाने वाली कुल 12.5 करोड़ डॉलर की मदद राशि से ठीक आधी है। 

अभी-अभी: पाक के बाद अब इस देश पर बरसा ट्रंप का गुस्सा, फिर की बड़ी कार्रवाईहाल ही में पाक को दी जाने वाली मदद राशि रोकने की घोषणा के बाद अमेरिका की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। उधर, इस मदद के रुकने के बाद संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने दुनिया के देशों से फलस्तीन शरणार्थी फंड के लिए राशि देने की अपील की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पिछले दिनों कहा था कि फलस्तीन यदि इस्राइल के साथ शांति प्रयासों को नकारता है तो अमेरिका उसकी मदद रोक सकता है। 

अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि फलस्तीन के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और क्रियान्वयन एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए को अमेरिका अब सिर्फ 6 करोड़ डॉलर की मदद राशि ही देगा, जबकि 6.5 करोड़ डॉलर की रकम रोक दी जाएगी। फलस्तीन शरणार्थियों पर इसके असर को देखते हुए एजेंसी ने दुनिया के अन्य देशों से मदद की गुहार लगाई है।

अमेरिका हर साल संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के 30 प्रतिशत हिस्से की फंडिंग करता है। लेकिन इस साल अमेरिका ने एजेंसी को दी जाने वाली पहली किश्त में से 6.5 करोड़ डॉलर की रकम रोक ली है। 


हाल ही में फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ट्रंप पर हमला बोलते हुए कहा था कि वह अमेरिका से आए किसी भी शांति प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करेगा क्योंकि पिछले साल उसने येरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता दी है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यह मदद राशि भविष्य के लिए रोकी गई है, इसलिए इसे लेकर कई परिस्थितियों पर विचार किया जाएगा। 
 
Back to top button