ट्रंप के धोखाधड़ी मामले की सुनवाई कर रहे जज को मिली बम से उड़ा देने की धमकी

न्यायाधीश को बम की धमकी के बाद ट्रम्प का नागरिक धोखाधड़ी मुकदमा (Trumps civil fraud trial ) समाप्त हो गया है। इस मामले में दोपहर 1 बजे ट्रम्प को लगभग पांच मिनट के लिए अदालत कक्ष में बोलने की अनुमति दी गई थी। खुद को निर्दोष बताते हुए ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि मुकदमा एक राजनीतिक चाल है और प्रतिष्ठा को हुए नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाना चाहिए।

ट्रम्प धोखाधड़ी मुकदमे की देखरेख करने वाले न्यायाधीश के आवास पर बम की धमकी दिए जाने के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ न्यूयॉर्क में नागरिक धोखाधड़ी का मुकदमा समाप्त हो गया है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को लॉन्ग आइलैंड पर मैनहट्टन सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन के घर पर बम की धमकी दी गई थी। एंगोरोन लॉन्ग आइलैंड में रहते हैं और नासाउ काउंटी की पुलिस मामले की जांच कर रही है। अब तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि न्यायाधीश एंगोरोन घटना के दौरान घर पर मौजूद थे या नहीं। यह तनाव तब बढ़ा जब न्यायाधीश एंगोरोन और ट्रम्प के वकील क्रिस किसे के बीच ईमेल में तीखी बातचीत छिड़ गई थी।

‘मुकदमा एक राजनीतिक चाल, मैं निर्दोष हूं’

न्याय विभाग के विशेष वकील जैक स्मिथ और न्यायाधीश तान्या छुटकन के घरों को निशाना बनाकर की जाने वाली स्वैटिंग कॉलों के बाद, नवीनतम घटना ने गुरुवार को मुकदमे की कार्यवाही को बाधित नहीं किया। नागरिक धोखाधड़ी मामले में दोपहर 1 बजे उनकी ओर से बहस समाप्त होने से पहले ट्रम्प को लगभग पांच मिनट के लिए अदालत कक्ष में बोलने की अनुमति दी गई थी। खुद को निर्दोष बताते हुए, ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि मुकदमा एक राजनीतिक चाल है और उस पर जुर्माना लगाने के बजाय प्रतिष्ठा को हुए नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाना चाहिए।

पूर्व राष्ट्रपति का दावा 

पूर्व राष्ट्रपति ने यह भी दावा किया कि एंगोरोन का अपना एजेंडा था और उन्होंने न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स पर उनसे नफरत करने और निर्वाचित होने के लिए उनका इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल के कार्यालय के एक वरिष्ठ प्रवर्तन वकील केविन वालेस ने कहा कि प्रतिवादी किसी भी तथ्य पर विवाद करने में सक्षम नहीं हैं कि ट्रम्प ने झूठे वित्तीय विवरण प्रस्तुत किए हैं। वालेस के अनुसार, ट्रम्प के वित्तीय स्थिति के बयान 2011 से 2021 तक हर साल 2.2 डॉलर बिलियन की विसंगतियों के साथ झूठे थे।

न्यूयॉर्क राज्य के अभियोजक इस मामले में लगभग 370 मिलियन डॉलर का जुर्माना और न्यूयॉर्क राज्य में रियल-एस्टेट उद्योग से ट्रम्प पर आजीवन प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि मुकदमा 2 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुआ और उम्मीद है कि न्यायाधीश आने वाले हफ्तों में मामले में अपना फैसला सुनाएंगे।

Back to top button