इस्राइल हमास युद्ध: गाजा में अल शिफा अस्पताल पर इस्राइल की बमबारी

इस्राइल ने गाजा के अल शिफा अस्पताल में सैन्य अभियान शुरू किया है। इस्राइली सेना ने दावा किया कि हमारा मकसद नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के बजाए हमास के आतंकवादियों से मुकाबला करना है।

इस्राइल ने गाजा के अल शिफा अस्पताल में सैन्य अभियान शुरू किया है। इस्राइल ने दावा किया कि हमास के कुछ आतंकी अल शिफा अस्पातल में छिपे हुए हैं। इस्राइल रक्षा बल(आईडीएफ) के प्रवक्ता ने सोमवार तड़के कहा कि यह ऑपरेशन एक ठोस खुफिया जानकारी के बाद किया गया। हमारा मकसद नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के बजाए हमास के आतंकवादियों से मुकाबला करना है।

फिर इकट्ठा हो रहे हमास के आतंकी- इस्राइल सेना
आरएडीएम हगारी ने कहा कि हम जानते हैं कि हमास के वरिष्ठ आतंकवादी अल शिफा अस्पताल के अंदर फिर इकट्ठा हो गए, जिनकी मंशा इस्राइल के खिलाफ एक ओर हमला करना था। आतंकवादियों के खात्में के तहत हमने यह कार्रवाई की। हम नागरिक के हितों को ध्यान में रखकर कार्रवाई करते हैं। आईडीएफ ने अस्पताल परिसर में मरीजों की सहायता के लिए अरबी बोलने वालों और चिकित्सा कर्मियों को तैनात किया है। लगातार क्षेत्र में नागरिकों की सहायता के लिए भी हम प्रतिबद्ध है। इस्राइली सेना ने हमास के आतंकवादियों से आत्मसमर्पण करने का आह्वान किया। साथ ही इस्राइल ने कहा कि आतंकवादी गतिविधियों के लिए चिकित्सा सुविधाओं का कभी भी उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

गाजा का स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस्राइल पर लगाए आरोप
इस बीच, गाजा में हमास नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने चल रहे इस्राइली ऑपरेशन पर एक बयान जारी किया किया। जिसमें कहा गया कि हम अल शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स के अंदर मेडिकल स्टाफ, मरीजों और विस्थापित लोगों के जीवन के लिए इस्राइली कब्जे को जिम्मेदार मानते हैं। कब्जा करने वाली ताकतें जो कर रही हैं वह अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का घोर उल्लंघन है। इस्राइली कब्जा अभी भी दुनिया को धोखा देने और अल शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स पर हमले को सही ठहराने के लिए अपने मनगढ़ंत बयानबाजी का इस्तेमाल कर रहा है।

इस्राइल की बमबारी से लगी इमारत में आग- रिपोर्ट में दावा
गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है कि इस्राइल की सेना अभियान के दौरान कई फलस्तीनियों को गाजा के अल शिफा अस्पताल से भागते हुए देखा गया। इस्राइली सेना ने उत्तरी गाजा शहर में चिकित्सा परिसर के अंदर गोलीबारी की, जिससे मौतें और चोटें आईं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस्राइली बमबारी के कारण अल-शिफा अस्पताल की एक इमारत में आग लग गई।

Back to top button