इजरायल-हमास युद्ध : युद्धविराम पर आज फिर शुरू हो सकती है वार्ता

गाजा में भुखमरी के आसन्न खतरे के बीच इजरायल ने हमास के साथ युद्धविराम पर रविवार से फिर वार्ता शुरू करने के संकेत दिए हैं। कतर में मौजूद इजरायली खुफिया एजेंसी के प्रमुख डेविड बर्निया ने कतर के प्रधानमंत्री और मिस्त्र के अधिकारियों से मुलाकात के बाद इस आशय के संकेत दिए। गाजा में खाद्य सामग्री न पहुंचने के कारण संयुक्त राष्ट्र ने वहां पर भुखमरी की आशंका जताई है।

गाजा में भुखमरी के आसन्न खतरे के बीच इजरायल ने हमास के साथ युद्धविराम पर रविवार से फिर वार्ता शुरू करने के संकेत दिए हैं। कतर में मौजूद इजरायली खुफिया एजेंसी के प्रमुख डेविड बर्निया ने कतर के प्रधानमंत्री और मिस्त्र के अधिकारियों से मुलाकात के बाद इस आशय के संकेत दिए।

गाजा में खाद्य सामग्री न पहुंचने के कारण संयुक्त राष्ट्र ने वहां पर भुखमरी की आशंका जताई है। इस बीच अमेरिका और जॉर्डन ने शनिवार को संयुक्त प्रयास से सी-130 विमानों से गाजा में खाद्य सामग्री गिराई। हमास की गाजा में स्थायी युद्धविराम की मांग के चलते टूटी युद्धविराम पर वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए इजरायली प्रधानमंत्री रविवार प्रात: वार कैबिनेट में चर्चा कर सकते हैं।

मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे कतर, मिस्त्र और अमेरिका

इसके बाद दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे कतर, मिस्त्र और अमेरिका को हमास के साथ पुन: वार्ता शुरू करने के निर्णय की जानकारी दी जाएगी। इस बीच गाजा में जारी युद्ध में इजरायली सेना ने ताजा कार्रवाई में हमास के 15 लड़ाकों को मारने का दावा किया है।

गाजा में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 31,553 हुई

इस प्रकार से गाजा में अभी तक के युद्ध में मारे जाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 31,553 हो गई है। इजरायली सुरक्षा बलों ने वेस्ट बैंक में शनिवार को भी एक युवक को मारा है। इसके अतिरिक्त लेबनान में इजरायल के हवाई हमले में हमास के दो नेता मारे गए हैं।

Back to top button