गर्मियों में इन वजहों से पिएं नींबू पानी, हाइड्रेट रहने के साथ ही बेहतर होगी इम्युनिटी

कुछ ही दिनों में मार्च का महीना बीतने वाला है और चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी (Summer Season) जोर पकड़ने वाली है। बढ़ते तापमान ने अभी से लोगों का हाल बेहाल करना शुरू कर दिया है। ऐसे में जरूरी है कि गर्मी के सीजन में हेल्दी रहने के लिए अभी से इंतजाम कर लिए जाए। गर्मियों में अक्सर चिलचिलाती धूप और लू (Heatwave) लोगों की बीमार बना देती हैं। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए खानपान से लेकर पहनावे तक में बदलाव जरूरी है, ताकि इस मौसम में धूप और लू से बचे रहने में मदद मिल सके।

गर्मियों में कई लोग कोल्ड ड्रिंक्स आदि पीना पसंद करते हैं, लेकिन इससे सेहत को कई नुकसान होते हैं। ऐसे में आप कोल्ड ड्रिंक्स को कुछ हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स से रिप्लेस कर सकते हैं। नींबू पानी इन्हीं हेल्दी ऑप्शन में से एक है, जिसे इस मौसम में पीने से ढेरों फायदे मिलते हैं। आइए जातने हैं गर्मियों नींबू पानी पीने के फायदे-

हाइड्रेशन
नींबू पानी पीने से आपको हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी दूर होती है। ऐसे में यह गर्मियों में शरीर में पानी की कमी पूरी करने का एक बढ़िया विकल्प है। इसके अलावा अच्छी तरह से हाइड्रेट रहने से आपको बॉडी फंक्शन बेहतर करने में भी मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ाए
मौसम में बदलाव की वजह से अक्सर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में नींबू पानी पीने से आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने में मदद मिलेगी। नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जिससे इम्युनिटी बेहतर करने में मदद मिलती है।

शरीर को ठंडक पहुंचाए
गर्मियों अगर आप अपने शरीर को ठंडक पहुंचाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी नींबू पानी एक बढ़िया विकल्प है। नींबू पानी का तीखा और खट्टे स्वाद आपको तुरंत ताजगी का एहसास देता है। साथ ही यह प्यास बुझाने और गर्म दिनों में ठंडक पहुंचाने के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है।

पाचन में मददगार
नींबू पानी पीने से आपका पाचन भी बेहतर होता है। नींबू की एसिडिटी पाचक रसों के प्रोडक्शन को स्टीमूलेट कर सकती है। यह पाचन में सहायता करता है और अपच और सीने में जलन के लक्षणों से राहत देता है।

लो कैलोरी
घर का बना नींबू पानी, लो कैलोरी ड्रिंक हो सकता है। घर पर इसे बनाए जाने पर बिना किसी अतिरिक्त के तैयार किया जाता है, जिससे यह गर्मियों में पिएं जाने वाले अन्य ड्रिंक्स की तुलना में लो कैलोरी वाला पेय साबित होता है।

Back to top button