तीनों सेनाओं का अलग होता है अंदाज

आजादी के 76 सालों में भारत ने अपनी तीनों सेनाओं (भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना) के अदम्य साहत और विश्वास को भलिभांति देखा और जाना है। हमने हमेशा देखा है कि कैसे भारतीय सेनाओं ने दुश्मनों को सबक सिखाया है और भारत का सिर हमेशा ऊंचा किया है। इस बीच आज हम बात करेंगे कि भारत की तीनों सेनाएं अपने अधिकारियों को किस तरह से सलामी देती हैं। आज हम उनके सलाम करने के पैटर्न पर बात करेंगे।  

आजादी के 76 सालों में भारत ने अपनी तीनों सेनाओं (भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना) के अदम्य साहत और विश्वास को भलिभांति देखा और जाना है। हमने हमेशा देखा है कि कैसे भारतीय सेनाओं ने दुश्मनों को सबक सिखाया है और भारत का सिर हमेशा ऊंचा किया है। इस बीच आज हम बात करेंगे कि भारत की तीनों सेनाएं अपने अधिकारियों को किस तरह से सलामी देती हैं। आज हम उनके सलाम करने के पैटर्न पर बात करेंगे।  

सशस्त्र बलों में सलामी से कई बार व्यक्ति किस क्षेत्र से संबंधित है इसका पता चल सकता है। जबकि हम आम तौर पर सम्मान दिखाने के लिए अपने दाहिने हाथ की उंगलियों से अपने सिर के किनारे को छूते हैं, लेकिन सशस्त्र बलों में सलामी कुछ अलग तरह से की जाती है। भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना की सलामी अलग-अलग तरह से होती है, जिनमें से प्रत्येक अपने क्षेत्र की एक अलग पहचान रखती है।

सलामी किसी भी संबंधित अधिकारी की वर्दी और उनके पद का सम्मान होता है। यह परिभाषित करने के लिए कि कोई अधिकारी सलामी कैसे देगा और सलामी स्वीकार करने वाले अधिकारियों के लिए रैंक के प्रोटोकॉल के बारे में भी कई नियम बनाए गए हैं। जिन पर आज हम बात करेंगे।

 सलाम सिर्फ एक इशारा नहीं है, यह एक प्रतीक है और इसका एक अर्थ है। सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए सशस्त्र बल की सलामी अलग-अलग तरह से की जाती है। यहां इस लेख में हम आपको सशस्त्र बलों के सलामी और उनके महत्व के बारे में बताएंगे और आप हमारी सेनाओं के सलामी के पीछे के महत्व को जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

थल सेना: सामने की ओर खुली हथेली

यह सलामी कैसे दी जाती है?

थल सेना के जवान खुले हाथ से, उंगलियों और अंगूठे को एक साथ मिलाकर सलामी देते हैं और बीच वाली उंगली लगभग हैटबैंड या भौंह को छूती है।

थल सेना के इस तरह से सलाम करने का कारण?

थल सेना हर किसी को सचेत रखने के लिए एक पदानुक्रमित तरीके से काम करती है कि युद्ध में मुख्य रूप से कमांडिंग ऑफिसर कौन है, जहां आदेश के निष्पादन में विफलता के परिणामस्वरूप मिशन का पतन हो सकता है, इस प्रकार एक अनुस्मारक के रूप में, सलामी की जाती है। सलामी विश्वास का प्रतीक है और यह साबित करता है कि कर्मी बिना किसी दुर्भावना के सलामी दे रहा है और उसके पास कोई छिपा हुआ हथियार नहीं है।

भारतीय नौसेना: जमीन की ओर खुली हथेली

यह सलामी कैसे दी जाती है?

भारतीय नौसेना की सलामी माथे से 90° के कोण पर हथेली को जमीन की ओर करके दी जाती है।

90° के कोण पर ही क्यों करते हैं सलाम?

उन दिनों, डेक पर काम करने वाले जहाज के चालक दल अक्सर ग्रीस, तेल के दाग और गंदगी के बीच रहते थे। अपने वरिष्ठों का अपमान करने से बचने के लिए, हथेलियों को जमीन की ओर करके सलामी दी जाती थी और यह समुद्री डाकू के दिनों से चली आ रही परंपरा है।

वायु सेना: जमीन से 45° पर खुली हथेली

सलामी कैसे दी जाती है?

भारतीय वायु सेना ने 2006 में अपने कर्मियों के लिए नए सलामी दिशानिर्देश जारी किए थे। सलामी को जमीन पर 45° पर खुली हथेली के साथ निष्पादित किया जाता है और दाहिने हाथ को सबसे कम संभव तरीके से सामने से ऊपर उठाया जाता है।

45° पर ही क्यों करते हैं सैल्यूट?

सैल्यूट जमीन से 45° पर किया जाता है जो आसमान की प्रगति को दर्शाता है। यह ‘गौरव के साथ आकाश को छूने’ के उनके आदर्श वाक्य को पूरा करने जैसा है। भारतीय वायु सेना की सलामी भारतीय सेना और भारतीय नौसेना की सलामी के बीच का रास्ता है और इसे भारतीय वायुसेना के लिए अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए मानकीकृत किया गया था। पहले, भारतीय वायुसेना की हाथ से सलामी भारतीय सेना की तरह ही होती थी।

सलामी देने का अर्धसैनिक तरीका

  • सीआरपीएफ, आईटीबीपी जैसे भारतीय अर्धसैनिक बल भारतीय सेना की तरह ही सलामी देते थे।

तीनों सेनाओं द्वारा नियमित सलामी के अलावा, अन्य कई तरह की सलामी हैं, जैसे-

  • फील्ड अधिकारियों (मेजर और उससे ऊपर) के लिए राइफल सलामी
  • परेड के समापन पर तलवार से सलामी।
  • गणमान्य व्यक्तियों और शहीदों को 21 तोपों की सलामी।
  • एक तोपखाने के गोले की सलामी (हम इसे गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के समय देख सकते हैं)
  • डंडे का प्रयोग कर सलामी (फील्ड मार्शल)
  • नागरिक सलामी (जब वर्दी में न हो)
  • बाइक सैल्यूट (हम एनडीए, आईएमए, ओटीए में देख सकते हैं, जब कैडेट अपनी साइकिल पर चलते हैं और युद्ध स्मारक के पास से गुजरते हैं या विपरीत दिशा से किसी अधिकारी के सामने आते हैं, तो दस्ते के वरिष्ठ चिल्लाते हैं ‘स्क्वाड सावधान चल’, पूरा दस्ता अपने हाथ और मुद्रा सीधी कर लेता है)।

हाथ से सलामी देते समय सामान्य नियम

  • कैंपस में और वर्दी में होने पर, कैडेट सभी सेवाओं के सभी कैडेट अधिकारियों और कैडर अधिकारियों को सलामी देंगे।
  • कई बार सलामी देते हुए सलामी देने वाला और सलामी ग्रहण करने वाला वर्दीधारी आपस में जय हिंद भी कहते हैं। 
  • उदाहरण के लिए, ‘गुड मॉर्निंग, सर’ जैसे अभिवादन शब्द के साथ सलामी देना पूरी तरह से उचित है। नीचे कुछ स्थितियों के उदाहरण दिए गए हैं जहां कोई सलाम करेगा:
  • वर्दी में बाहर घूमते समय कोई कैडेट अधिकारी या कैडर अधिकारी के पास जाता है।
  • जब बाहर वर्दी में हों और जब झंडा फहराया/उतारा जा रहा हो।
  • जब कोई कैडेट वर्दी में अपने कार्यालय में किसी अधिकारी को रिपोर्ट करेगा, तो वह अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा, अनुमति मिलने पर प्रवेश करेगा, ध्यान में आएगा, सलामी देगा और उसका नाम लेकर सलामी देगा।
  • यदि कैडेट कोई कार्य विवरण प्रस्तुत करते हैं, तो केवल प्रभारी व्यक्ति ही ध्यान देगा और सलामी देगा।

निम्नलिखित मामलों में सलामी नहीं दी जाती है

  • वरिष्ठ अधिकारी को रिपोर्ट करने के अलावा घर के अंदर सलामी का आदान-प्रदान नहीं किया जाता है।
  • जब सक्रिय रूप से किसी खेल गतिविधि में या प्रशिक्षण के बीच में लगे हों।
  • वाहन चलाते समय।
Back to top button