जंक फूड की क्रेविंग दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी स्नैक्स

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से वजन बढ़ना और मोटापे की समस्या लोगों में काफी बढ़ती जा रही है। वजन बढ़ने की एक बड़ी वजह है खाने में जंक फूड की मात्रा ज्यादा होना। जंक फूड की वजह से शरीर में AGEs बनते हैं, जिस वजह से प्रोसेस्ड फूड खाने की क्रेविंग और बढ़ती है।

इसलिए वजन कम करने के लिए जंक फूड की जगह हेल्दी स्नैक्स को डाइट में शामिल करना जरूरी है। इन हेल्दी स्नैक्स की मदद से जंक फूड खाने की क्रेविंग को भी दूर किया जा सकता है। इन्हें खाने से हेल्दी रहने और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। इसलिए हम आपको कुछ हेल्दी स्नैक ऑप्शन लेकर आए हैं, जो खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं और सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचाते। आइए जानते हैं, कुछ हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन के बारे में।

भुने हुए चने
भुने हुए च,ने जो मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जातें हैं, काफी हेल्दी स्नैक होते हैं । ये फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होने के साथ-साथ जंक फूड की क्रेविंग को मिटाने में भी मदद कर सकते हैं। इसे और टेस्टी बनाने के लिए इसमें चाट मसाला,प्याज, हरी मिर्च, धनिया, और नींबू के साथ मिलाकर खा सकतें हैं।

राइस केक एवोकाडो
चावल, सी सॉल्ट, काली मिर्च, नमक और एवोकाडो से मिलकर बनने वाला यह काफी हेल्दी होता है और खाने की क्रेविंग भी दूर करता है।

डार्क चॉकलेट कवर्ड ऑल्मंड्स
मीठे की क्रेविंग होने पर डार्क चॉकलेट कवर्ड ऑल्मंड्स एक हेल्दी और टेस्टी विकल्प हो सकता है, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में न खाएं।

कॉटेज चीज और पाइन एप्पल
कॉटेज चीज कैल्शियम से भरपूर होता है और अनानास प्राकृतिक मिठास के साथ विटामिन सी से युक्त होता है। इन दोनों चीजों से मिलकर बनने वाला कॉटेज चीज और पाइन एप्पल एक हेल्दी और टेस्टी विकल्प है।

एडामे बींस
ये प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और फॉलेट से भरपूर होता है। इसे स्नैक के रूप में डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

मिक्सड नट्स
हेल्दी फैट, प्रोटीन, और फाइबर युक्त मिक्सड नट्स की एक मुठ्ठी हमारे लिए हेल्दी स्नैक्स साबित हो सकता है।

ग्रीक योगर्ट और बेरी
एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर बेरीज और प्रोबायोटिक्स और प्रोटीन से भरपूर ग्रीक योगर्ट से बना यह स्नैक कापी हेल्दी होता है।

हम्म्स और वेजिटेबल स्टिक
विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और कई महत्त्वपूर्ण खनिज पोषक तत्वों से युक्त हम्म्स और वेजिटेबल स्टिक एक हेल्दी स्नैक्स साबित हो सकते हैं।

एप्पल स्लाइस और पीनट बटर
फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर ये एप्पल स्लाइस और पीनट बटर भी एक हेल्दी स्नैक्स है।

पॉपकॉर्न
हाई फाइबर और कम कैलोरी से युक्त एयर पफ्ड पॉप कॉर्न एक बहुत ही अच्छा और हेल्दी स्नैक्स है। यह मैग्नीशियम,फास्फोरस, मैगनीज और फाइबर से युक्त होता है, जो खाने की क्रेविंग को कम करता है।

Back to top button