नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बना हरियाणा का लाल, पूरी की बचपन की इच्छा…

सोनीपत के गांव सांदल कलां के लाल ने नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनकर गांव का नाम रोशन किया है। रक्षा पृष्ठभूमि वाले अरुण कुमार के पिता भी भारतीय नौसेना में एमसीपीओ के पद पर कार्यरत हैं। इतना ही नहीं उनके चाचा भी सेवानिवृत्त सेना कर्मी हैं। इसी वजह से अरुण को भी भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने की इच्छा बचपन से ही थी।

27 दिसंबर 2019 को एनडीए खड़कवासला पुणे में कैडेट के तौर पर शामिल हुए अरुण ने 3 साल तक कठोर प्रशिक्षण किया। भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला में शामिल होकर उन्होंने नौसेना में अफसर बनने का सपना पूरा किया। जिसके साथ ही अरुण कुमार अपने गांव से पहले ऐसे युवा हैं जोकि आईएनए में कमीशन अधिकारी नियुक्त हुए हैं। एनडीए के बाद वह 26 दिसंबर 2022 को आईएनए में शामिल हो गए। आईएनए में उन्होंने उत्कृष्ट शैक्षणिक रिपोर्ट के साथ कठिन समुद्री प्रशिक्षण का सामना किया। अरुण कुमार को 25 नवंबर 2023 को इना, एझिमाला में आयोजित पॉसिंग आउट परेड में भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन मिला। अरुण के परिवार में उसकी उपलब्धि पर जश्न का माहौल है।

वहीं सोनीपत पहुंचे अरुण कुमार का जोरदार स्वागत किया और परिवार और ग्रामीणों ने उसका फूल मालाओं से स्वागत किया। इस मौके पर अरुण कुमार ने बताया कि नौ सेना में सूबेदार के पद से रिटायर्ड आपने पिता के नक्शे कदम पर चलना था और उनको गर्व महसूस करवाना था, जिसके लिए मैंने दिन रात मेहनत की और 2019 में मेरा सिलेक्शन एनडीए में हो गया था और 3 साल की ट्रेनिंग पूरा होने पर मुझे नौसेना में लेफ्टिनेंट के पद पर आसीन होने का मौका मिला है और मैं युवाओं को संदेश देना चाहता हूं कि वह भी देश के लिए कुछ करें और देश को मजबूत करने के लिए काम करें।

Back to top button