मकर संक्रांति से मॉरीशस के धार्मिक स्थलों में दिखेगी प्राण प्रतिष्ठा की धूम

दुनियाभर में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की धूम देखने को मिल रही है। मॉरीशस कैबिनेट द्वारा सार्वजनिक कार्यालयों में काम करने वाले हिंदुओं के लिए 22 जनवरी यानी प्राण प्रतिष्ठा के दिन 2 घंटे के अनिवार्य अवकाश की घोषणा के एक दिन बाद जानकारी मिली है कि द्वीप देश के मंदिर भारत में भव्य आयोजन से पहले महाकाव्य ‘रामायण’ के छंदों के जाप का आयोजन करेंगे।

शुक्रवार को समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, मॉरीशस सनातन धर्म मंदिर महासंघ के अध्यक्ष, भोजराज घूरबिन ने कहा कि हिंदू-बहुल देश के सभी मंदिर श्री राम की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में 22 जनवरी को ‘रामायण’ के छंदों के जाप का आयोजन करेंगे।

रामायण श्लोकों का होगा पाठ

भोजराज घूरबिन ने कहा, “पूरे मॉरीशस में, हमारे सभी हिंदू भाई-बहन इन दिनों जश्न के मूड में हैं। 15 जनवरी को मकर संक्रांति से, हमारे सभी मंदिरों में रामायण के श्लोकों का जाप होगा। 22 जनवरी को, जब भगवान राम को भव्य सिंहासन पर विराजमान किया जाएगा, तो हम दिवाली के समान उत्सव मनाएंगे। इस साल दिवाली दो बार मनाया जाएगा।”

उन्होंने कहा, “पहली दिवाली 22 जनवरी को पूरे देश में मनाई जाएगी, जबकि दूसरी 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। 500 साल के वनवास के बाद, प्रभु श्री राम अयोध्या आ रहे हैं और हम धूमधाम से उत्सव मनाएंगे।”

प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ होंगे मुख्य अतिथि

घूरबिन ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से एक दिन पहले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

घूरबिन ने बताया, “जब भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉरीशस का दौरा किया, उन्होंने हमारे देश को ‘छोटा भारत’ बताया। राम मंदिर के उद्घाटन से एक दिन पहले 21 जनवरी को, हम अपने सभी सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों की भागीदारी के साथ एक मेगा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करेंगे। हमारे पीएम मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। 22 जनवरी को, हम मॉरीशस की राजधानी में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह का सीधा प्रसारण करेंगे। हम विशाल स्क्रीन स्थापित करेंगे ताकि हर कोई इस कार्यक्रम को लाइव देख सके। हम सभी प्रकाश व्यवस्था करेंगे, हमारे घरों और हमारे सभी मंदिरों में दीपक वैसे ही जलाए जाएंगे, जैसे त्योहारों पर जलाए जाते हैं।”

हिंदुओं के सार्वजनिक अवकाश के लिए की सराहना

घूरबिन ने 22 जनवरी को बहुसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए दो घंटे के विशेष अवकाश को मंजूरी देने के लिए पीएम जुगनाथ की सराहना करते हुए कहा कि अन्य देश भी ऐसा करने के लिए प्रेरणा लेंगे।

उन्होंने कहा, “यह हमारे प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ द्वारा लिया गया एक बड़ा निर्णय है। हम भारत के बाहर पहला देश हैं, जहां हिंदू समुदाय के लोग 22 जनवरी को दो घंटे की छुट्टी ले सकते हैं। हम इस निर्णय के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहते हैं। किसी अन्य देश ने अब तक ऐसा निर्णय नहीं लिया है। मुझे उम्मीद है कि अन्य देशों के नेता हमारे पीएम से प्रेरणा लेंगे और हमारे हिंदू भाइयों और बहनों के लिए भी ऐसा ही करेंगे।”

मॉरीशस से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान शुरू होने की उम्मीद

घूरबिन ने आने वाले वर्षों में मॉरीशस से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान शुरू होने की भी उम्मीद जताई और कहा कि फेडरेशन पहले ही मॉरीशस के पीएम से इस बारे में बात कर चुका है। उन्होंने बताया, “हमने मॉरीशस से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान का विचार अपने प्रधानमंत्री के सामने रखा है।”

प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ के नेतृत्व में मॉरीशस कैबिनेट ने एक आधिकारिक बयान जारी किया, जिसमें लिखा था, “कैबिनेट सार्वजनिक अधिकारियों को सोमवार 22 जनवरी 2024 को दो घंटे की एकमुश्त विशेष छुट्टी देने पर सहमत हो गई है।” भारत में अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन के संदर्भ में, सेवा की अनिवार्यताओं के अधीन, हिंदू आस्था दिखाने के लिए ऐसा किया गया, क्योंकि यह अयोध्या में भगवान राम की वापसी का प्रतीक है।

16 जनवरी से शुरू होगा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर श्री राम लला की मूर्ति की औपचारिक स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं। भव्य मंदिर के उद्घाटन के लिए सभी क्षेत्रों के कई नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है।

मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, यह समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर सात दिनों तक चलेगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला को विराजमान करने का निर्णय लिया है। अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे।

Back to top button