गिरते बालों से लगता है डर तो ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, दिखेगा असर

हर कोई चाहता है कि उनके बाल मजबूत, काले और घने बनें। इसके लिए लोग तमाम तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, पर कई बार ये देखने को मिलता है कि ये हेयर केयर प्रोडक्ट बालों को मजबूत बनाने की बजाय और ज्यादा कमजोर बना जाते हैं।

बाल जब जड़ से कमजोर होने लगते हैं तो इनका झड़ना स्वाभाविक है। ऐसे में आप अगर अपने खान-पान का सही से ध्यान रखें और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें तो आप अपने बालों को मजबूत बनाने के साथ उनकी खोई हुई चमक वापस ला सकते हैं।

बालों को मजबूत बनाने के लिए अब लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की बजाय घरेलू चीजों के इस्तेमाल पर ज्यादा भरोसा करते हैं। इसी के चलते आज के लेख में हम आपको एलोवेरा के इस्तेमाल के कई तरीकाे बताने जा रहे हैं, ताकि आप भी इसमें मौजूद तत्वों की वजह से अपने बालों का ध्यान रख सकें।

पहला तरीका

वैसे तो बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल करना बेहद आसान है, लेकिन फिर भी लोग गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा इस्तेमाल करने का पहला तरीका जान लें। इसके लिए सबसे पहले जो तेल आप बालों में लगाते हैं, उसको थोड़ा सा गर्म कर लें। अब एक कटोरी में 5 चम्मच तेल और 3 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं।

रात को सोने से पहले इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर आखिरी छोर तक लगाएं और सुबह शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बालों को जरूर फायदा मिलेगा।

दूसरा तरीका

अगर आपकेे बाल काफी ज्यादा झड़ रहे हैं तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसके लिए एक कप में सबसे पहले दो चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसके बाद इसमें 2 प्याज को पीसकर इसका रस निकालें और इसे अच्छे से मिलाएं।

इस पेस्ट को नहाने के पहले एक घंटे के लिए बालों की जड़ों से लेकर आखिरी छोर तक लगाएं। कुछ दिन इस्तेमाल के बाद आपको इसका असर दिखने लगेगा।

तीसरा तरीका

इसके लिए अगर आप ताजे एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करेंगी तो ये ज्यादा जल्दी फायदा करेगा। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले ताजा एलोवेरा जेल निकाल कर एक कटोरी में रख लें। इसके बाद बालों को सही से सुलझा लें। आप इस जेल को सीधा अपने बालों में लगा सकती हैं।

Back to top button