ईडी ने लालू यादव से 9 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ

 प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित ‘जमीन के बदले नौकरी’ घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद (Lalu Prasad) से नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। राजद प्रमुख के साथ उनकी बेटी मीसा भारती भी मौजूद रहीं। वे सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजकर पांच मिनट पर ईडी कार्यालय पहुंचे थे और नौ घंटे अधिक समय तक चली पूछताछ के बाद वहां से रात आठ बजकर 50 मिनट पर अपने आवास के लिए रवाना हुए। 

सूत्रों ने बताया कि मामले के जांच अधिकारी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत प्रसाद का बयान दर्ज किया। कथित घोटाले के संबंध में राजद नेता से पूछताछ करने के लिए दिल्ली से ईडी अधिकारियों की एक टीम रविवार को पटना पहुंची थी। जनता दल यूनाइटेड (JDU) अध्यक्ष एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के ‘महागठबंधन’ से अलग होने के एक दिन बाद लालू प्रसाद केंद्रीय एजेंसी के सामने पेश हुए। इस गठबंधन में राजद सबसे बड़ा घटक दल है। ईडी कार्यालय में लालू को प्रवेश कराने के बाद भारती ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब भी कोई केंद्रीय जांच एजेंसी हमारे परिवार के किसी सदस्य को पूछताछ के लिए बुलाती है तो हम वहां जाते हैं और उनके साथ सहयोग करते हैं और उनके सभी सवालों का जवाब देते हैं।”

ED और CBI के माध्यम से विपक्षी नेताओं को निशाना बना रहा केंद्र
मीसा भारती ने कहा, ‘‘उनकी (लालू) स्वास्थ्य स्थिति के कारण उनके लिए अकेले जाना मुश्किल है, यही कारण है कि जब भी वह कहीं जाते हैं तो किसी को उनके साथ जाना पड़ता है ” शाम को भारती ने मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान आरोप लगाया, ‘‘यह बिल्कुल स्पष्ट है कि जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं केंद्र ईडी और सीबीआई के माध्यम से विपक्षी नेताओं को निशाना बना रहा है।” 

Back to top button