श्रीनगर के बाद आज जम्मू पहुंची चुनाव आयोग की टीम

मुख्य चुनाव आयोग राजीव कुमार के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुंची चुनाव आयोग की टीम बुधवार को जम्मू में है। दोपहर बाद जम्मू में प्रेस वार्ता की जाएगी। इससे पहले मंगलवार को श्रीनगर में आयोग की टीम ने राजनीतिक दलों के साथ मुलाकात की। साथ ही प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया।

राजनीतिक दलों ने श्रीनगर में मंगलवार को केंद्रीय चुनाव आयोग के समक्ष लोकसभा चुनावों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की मांग उठाई। पैनल ने आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए हितधारकों के साथ परामर्श शुरू किया है। भाजपा ने भी लोकसभा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के लिए एक साथ चुनाव कराने की इच्छा व्यक्त की है।

जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयोग के अन्य अधिकारियों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), भाजपा, सीपीआई (एम), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत की।

मुलाकात के बाद नेकां के प्रतिनिधि नासिर असलम वानी ने कहा कि उन्होंने चुनाव अधिकारियों से लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव कराए जाने की मांग की है। इसके पीछे बड़ा कारण यह था कि बीते 10 साल से लोगों को अपनी सरकार चुनने का मौका नहीं मिला है।

नेकां नेता सकीना इतु ने कहा कि उन्होंने लोगों को लोकतांत्रिक हक दिए जाने की मांग उठाई है। कहा कि अमरनाथ यात्रा के शुरू होने से पहले विधानसभा चुनाव कराए जाने चाहिए, ताकि सुरक्षा के मद्देनजर स्थिति अधिक चुनौतीपूर्ण न बने। प्रदेश में चुनाव कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ता है। ऐसी हालात नहीं बनने चाहिए।

पीडीपी के प्रतिनिधि गुलाम नबी लोन हंजूरा ने कहा कि लोकसभा के साथ सुरक्षा स्थिति ठीक है तो विधानसभा चुनाव कराए जाने चाहिए। हम यही उम्मीद करते हैं कि जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव हों। साथ ही उन्होंने प्रदेश में सर्विस वोटर के मुद्दे को भी उजागर किया। हंजूरा ने कहा कि फैसला लेना अब चुनाव आयोग तक है।

भाजपा के प्रतिनिधि आरएस पठानिया ने कहा कि लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत कैसे बढ़े, इस पर उन्होंने आयोग के अधिकारियों से बात की। लोग आसानी से मतदान कर सकें, इस पर भी चर्चा की गई। साथ ही कश्मीरी पंडितों की चुनाव में भागीदारी बढ़ाने के लिए देश के दूसरे हिस्सों में पोलिंग बूथ बनाने की भी मांग को उन्होंने उजागर किया है।

पठानिया ने कहा कि भाजपा प्रदेश में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की पक्षधर है। लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ-साथ किए जाएंगे तो भाजपा इसका समर्थन करेगी। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और गुलाम नबी आजाद यह मांग उठा चुके हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने शनिवार को प्रदेश में लोकसभा चुनाव के सुचारू संचालन के लिए उठाए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए नागरिक और पुलिस प्रशासन के साथ बैठक की थी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राजनीतिक दलों के साथ बैठक के बाद चुनाव आयोग ने जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। उन्हें जमीनी स्थिति की पूरी जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई। बैठक में एडीजीपी (कानून व्यवस्था) विजय कुमार, कश्मीर रेंज के आईजी वीके बिरदी के अलावा अन्य सुरक्षा अधिकारी मौजूद रहे। चुनाव आयोग के अधिकारी बुधवार को जम्मू में बैठक करेंगे।

Back to top button