30 के बाद खाएं एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ये फूड्स, जरुर करें इस्तेमाल

ऑफ्टर 30 पुरुष हों या महिलाएं सबकी हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। इतना ही नहीं शरीर के अंगों के काम करने की ताकत भी कमजोर होने लगती है। 30 की उम्र के बाद से आपको खुद अपने शरीर में बदलाव दिखने लगते हैं।

इतना ही नहीं 30 की उम्र के बाद अगर खाने-पीने का ठीक से ख्याल नहीं रखा गया तो हमारे शरीर में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, कैलशियम, और आयरन की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से आंखों की रौशनी, घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। वैसे भी ऑफ्टर 30 बहुत सारी बीमारियों के शिकार होने का डर तो बना ही रहता है।

तो आइए जानते हैं ऐंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स जो आपको जल्दी बूढ़ा होने से बचाएंगे।

ऐंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स
फाइबर युक्त चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें
बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपको फाइबर युक्त चीजों का अधिक मात्रा में सेवन जरूर करना चाहिए, जिससे आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है और फिर इससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। साथ ही ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिलती है और भरपूर फाइबर से वजन नियंत्रण में रहता है।

हार्मोन्स बैलेंस करने वाले फूड्स
इस उम्र में हार्मोनल असंतुल की समस्या तेजी से बढ़ती है ऐसे में इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए अश्वगंधा, तुलसी, ब्रोकली ,ग्रीन-टी, सेब, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, ब्लू बेरिज जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आयरन से भरपूर फूड्स खाएं
इस उम्र में महिलाओं में होने वाली एक आम प्रोब्लम है आयरन की कमी जिसकी वजह से थोड़ा काम करने में ही थकान होने लगती है। यह कमजोरी शरीर में खून की कमी के कारण होने लगती है ऐसे में इनसे बचने के लिए हमें आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए जैसे- हरी सब्जियां, मटर, कद्दू के बीज, किशमिश, गुड़, चुकंदर गाजर आदि का सेवन करें।

आयोडीन, फोलेट युक्त चीजे है जरूरी
आजकल अधिकतर लोग लेट शादी करते हैं, जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी में कई बार लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, पालक, मेथी और खट्टे फलों को अपनी डाइट प्लान का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

कैल्शियम सबसे जरूरी है
बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं, जिसके पीछे शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। इसके लिए आप दूध, दही, पनीर, बादाम, ब्रॉकली आदि चीजों को अपनी डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

Back to top button