वक्त की बर्बादी नहीं समय बचाते हैं ये प्लेटफॉर्म

अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कई लोग इसलिए नापसंद करते हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि ये प्लेटफॉर्म उनका समय बर्बाद करते हैं। मगर कुछ खास टूल की मदद लेने के बाद सोशल मीडिया जगत की वेबसाइटों पर खर्च होने वाले समय को बचाया जा सकता है। जैसे ‘बर्थडे एफबी डॉट कॉम’ फेसबुक के सभी दोस्तों को आपकी तरफ से जन्मदिन की शुभकामनाएं भेजने में सक्षम है।

Do not waste time on these platforms

बर्थडे एफबी डॉट कॉम ऐसी साइट है जिसके जरिए फेसबुक पर ऑनलाइन आए बिना सभी दोस्तों को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी जा सकती हैं। इस वेबसाइट पर एक बार मैसेज लिखकर सेव कर दिया जाए तो यह जन्मदिन पर अपने आप लोगों को मैसेज भेज देती है। उदाहरण के लिए दो दिन बाद किसी दोस्त का जन्मदिन है तो ‘बर्थडे एफबी डॉट कॉम’ यूजर को किसी भी समय बर्थडे मैसेज लिखने की सुविधा देता है जिसे आप शेड्यूल करके छोड़ सकते हैं। इसके बाद जन्मदिन वाले दिन वह मैसेज खुद ब खुद उस यूजर तक पहुंच जाएगा। ऐसे में आप किसी को भी शुभकामनाएं संदेश देना भूलेंगे नहीं।

बर्थडे एफबी का इस्तेमाल करने के लिए पहले birthdayfb.com/ पर जाएं। इसके बाद बाईं ओर दिए गए साइन इन के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद ‘कनेक्ट विद फेसबुक’ के विकल्प पर क्लिक करें और इस वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। ऐसा करने के बाद यहां मैसेज शेड्यूल करने का विकल्प आएगा। इस मैसेज बॉक्स में दोस्तों के लिए जन्मदिन का एक अच्छा मैसेज लिखकर शेड्यूल पोस्ट के विकल्प पर क्लिक कर दें। जन्मदिवस वाले दिन यह साइट अपने आप ही आपके फेसबुक दोस्तों को वह मैसेज भेज देगी। इसके अलावा भी इसमें कई अच्छे विकल्प दिए गए हैं जो यूजर के लिए मददगार साबित होंगे।

मात्र एक क्लिक में अपने सभी ट्विटर फॉलोवर्स को डायरेक्ट मैसेज भेज पाएं तो कैसा हो। इससे काफी समय बचाया जा सकता है। ध्यान रखें कि ट्विटर एक साथ सिर्फ 100 लोगों को डायरेक्ट मैसेज की सुविधा देता है अगर आपके हजारों फॉलोवर हैं तो आप एक टूल ‘ट्वीट टनल’ की मदद से सभी फॉलोवर को डायरेक्ट मैसेज भेज सकते हैं। ट्विटर पर मार्केटिंग के लिए यह टूल एक बार में पांच हजार लोगों को मैसेज भेज सकता है। पहले http://tweettunnel.com/ पर जाएं।

इसके बाद अंग्रेजी में ऊपर लिखे गए ‘डीएम ऑल’ के विकल्प पर क्लिक करें। यहां 140 शब्दों में अपना मैसेज लिख दें और सेंड के विकल्प पर क्लिक कर दें। यह अपने आप एक साथ पांच हजार लोगों को मैसेज भेज देगा।  हालांकि इस मैसेज में लिंक शामिल नहीं किया जा सकता है क्योंकि ट्विटर इसे स्पैम मान लेता है। ट्वीट टनल में कई मैसेज भेजने के कई विकल्प मिल जाएंगे जैसे लॉन्ग ट्वीट जिसकी मदद से बड़े-बड़े ट्वीट किए जा सकते हैं।

हूटसूट एक ऐसी वेबसाइट है जो एक साथ कई सोशल वेबसाइट इस्तेमाल करने की सुविधा देती है। इस वेबसाइट पर एक बार अकाउंट बनाने के बाद फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और लिंक्डइन जैसी सात वेबसाइटों को एक स्क्रीन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि एक ही स्क्रीन पर एक तरफ फेसबुक खुलेगी तो दूसरी तरफ ट्विटर।

इतना ही नहीं यहां एक साथ दो या दो से ज्यादा ट्विटर, फेसबुक अकाउंट भी लॉग-इन किए जा सकते हैं। एक स्क्रीन को आप 10 हिस्सों में भी बांट सकते हैं। इसके अलावा यूजर अपनी सहूलियत के मुताबिक एक हिस्से में चैट, दूसरे हिस्से में ट्वीट और तीसरे हिस्से में फेसबुक पोस्ट और अगले हिस्से में लिंक्डइन प्रोफाइल देख सकते हैं।

अगर यूजर फेसबुक पर कोई कमेंट या किसी को ट्वीट करना चाहते हैं तो इसी वेबसाइट से एक साथ कमेंट और ट्वीट दोनों कर सकते हैं। इस एक स्क्रीन पर वे सभी काम किए जा सकते हैं जो आप इन सोशल साइटों पर अलग-अलग विंडों में लॉग-इन होकर करते हैं। हूटसूट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले hootsuite.com पर जाएं। इसके बाद अपना अकाउंट रजिस्टर करें।

Back to top button