रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद बिहार में मनाया गया दीपोत्स

पटना: प्रभु श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या के नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद बिहार में दीपोत्सव मनाया गया। पटना के महावीर मंदिर और इस्कॉन मंदिर समेत सभी मंदिरों को दीपों से सजाया गया था।

बता दें कि सोमवार सुबह से ही अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर महावीर मंदिर में दर्शन और प्रसाद चढ़ाने के लिए भक्तों की कतार लग गई थी। देर शाम तक करीब दो लाख से ज्यादा भक्तों ने महावीर मंदिर में दर्शन किया। महावीर मंदिर में सुबह नौ बजे से सीताराम की प्रतिमा के सामने सीताराम नाम संकीर्तन शुरू हुआ जो रात्रि नौ बजे तक चला। महावीर मन्दिर परिसर जय श्रीराम के जयघोष से गूंजता रहा। इस मौके पर महावीर मंदिर में अयोध्या राम जन्मभूमि के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लाइव प्रसारण के लिए विशाल एलईडी स्क्रीन लगाया गया था।

दीयों की रोशनी से जगमगा उठा महावीर मंदिर परिसर
वहीं, महावीर मन्दिर परिसर में बड़ी संख्या में भक्त दिनभर अयोध्या के पूरे कार्यक्रम के लाइव प्रसारण को देखकर हर्षित-प्रफुल्लित होते रहे। अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद दोपहर दो बजे से महावीर मन्दिर में आए भक्तों के बीच हलवा प्रसाद का वितरण किया गया। शाम छह बजे से महावीर मन्दिर प्रांगण में दीपोत्सव मनाया गया। लंका विजय के बाद जब मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अयोध्या नगरी लौटे थे तो जिस प्रकार अयोध्यावासियों ने पूरे नगर में दीपक जलाकर उत्सव मनाया था, उसकी एक झलक महावीर मंदिर में दिखाई दी। पूरा मंदिर परिसर दीयों की रोशनी से जगमगा उठा।

Back to top button