डेटिंग एप्स के जरिए कर रहे हैं राइट पार्टनर की तलाश

डेटिंग एप्स के जरिए लाइफ पार्टनर चुनना थोड़ा तो आसान हुआ है। मनपसंद पार्टनर चुनने का ये अच्छा ऑप्शन है। जहां पुराने जमाने में लड़का-लड़की डायरेक्ट शादी वाले दिन ही मिलते थे, वहीं अब आपके पास वक्त होता है सामने वाले के बारे में जानने-समझने का और फिर बात को आगे बढ़ाने का। आज डेटिंग एप्स के जरिए आज कई कपल्स हंसी-खुशी जिंदगी बिता रहे हैं, लेकिन वहीं कुछ लोग इसमें फंसे भी जाते हैं। कई सारे ऐसे मामले देखने-सुनने को मिल रहे हैं, जिसमें लोग एप्स पर अलग होते हैं और सामने मिलने पर अलग, तो अगर आप भी लाइफ पार्टनर सर्च करने के लिए इन एप्स की मदद लेने की सोच रहे हैं, तो कुछ बेसिक चीज़ों के बारे में जान लेना जरूरी है। जिसमें सबसे पहला है प्रोफाइल बनाना।

वैसे तो डेटिंग साइट्स पर ऐसे फीचर्स होते हैं, जो आपकी डिटेल्स को सुरक्षित रखने का काम करते हैं, लेकिन फिर भी प्रोफाइल बनाते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

डीपी यानी फोटो पर ध्यान दें

ऑनलाइन डेटिंग में फोटोज़ से ही प्रभावित होकर लोग अप्रोच करते हैं। फोटोज़ लगाने से ये भी जाहिर होता है कि आपकी प्रोफाइल फेक नहीं है। 50 प्रतिशत लड़कियां तो लड़कों की प्रोफाइल देखने के बाद ही डेटिंग का मन बनाती हैं। इसलिए डीपी में हमेशा अपनी क्लियर पिक्चर लगाएं।

अपने बारे में भी लिखें

कई बार प्राइवेसी के चलते यूजर्स फोटोज नहीं लगाते, लेकिन अगर प्रोफाइल से फोटो के साथ बायो भी गायब है, तो सामने वाले को संदेश जाता है कि ये प्रोफाइल फेक है, तो इसके लिए अपने बारे में थोड़ा-बहुत लिखना जरूरी है। जिसमें अपनी उम्र, कहां से हैं, कहां जॉब करते हैं ये सारी डिटेल्स लिखें। जो बहुत ही बेसिक सी चीज़ है।

जल्दबाजी न करें

अगर कोई आपको पसंद आ रहा है, तो तुरंत नंबर एक्सचेंज करने, सोशल मीडिया हैंडल का पता करने या बातचीत को दूसरे लेवल तक पहुंचाने की जल्दबाजी न करें। इससे सामने वाले पर आपका नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है।

कॉन्टैक्ट शेयर करने से पहले

डेटिंग एप्स या साइट पर प्रोफाइल क्रिएट करते वक्त अपना मोबाइल नंबर या सोशल मीडिया हैंडल्स का लिंक न शेयर करें। हां, बातचीत के बाद अगर लगता है कि सामने वाला व्यक्ति सही है, तब शेयर करें। बहुत ज्यादा पर्सनल चीजों के बारे में भी बात न करें। फिर चाहे वो आपके प्रोफेशन से जुड़ी हुई हो या परिवार से।

जब जाएं मिलने

वैसे तो ज्यादातर एप्स यूजर्स को पहले वर्चुअल मीटिंग का सुझाव देते हैं जो सेफ एंड बेस्ट तरीका है। इस मीटिंग के बाद आप तय कर सकते हैं कि फिजिकली मिलना है या नहीं। अगर आपने मिलने का मन बना लिया है तो इसके बारे में अपने परिवारजनों या खास दोस्त को जरूर बताएं। लड़कियों को मीटिंग के लिए हमेशा पब्लिक प्सेलेज, जैसे- कैफे, मॉल, रेस्तरां का ऑप्शन चुनना चाहिए। पहली मुलाकात कभी भी घर या होटल में प्लान न करें। 

Back to top button