CAA के खिलाफ फिर मचा घमासान.. अलीगढ़ में 60 महिलाओं पर FIR, लखनऊ में…

नागरिकता संशोधन बिल और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध में अब महिलाएं सड़कों पर उतर रही हैं. दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पिछले एक महीने से महिलाएं कानून के खिलाफ सड़कों पर हैं. वहीं अब उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में भी महिलाएं सड़कों पर दिखाई दे रही हैं. शनिवार को अलीगढ़ में 60-70 अज्ञात महिलाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

अलीगढ़ सिविल लाइंस के सर्कल अधिकारी (सीओ) अनिल सामनिया ने एफआईआर के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यहां कुछ महिलाएं, धारा 144 लगे होने के बावजूद प्रदर्शन करने की कोशिश कर रही थीं. जिसके बाद इन सभी महिलाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है.

बता दें नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली का शाहीन बाग अन्य शहरों के लिए एक प्रतीक बन गया है. 30 दिन से ज्यादा समय बीत गए लेकिन लोग वहां अभी तक धरने पर बैठे हैं. प्रदर्शन में सबसे आगे महिलाएं हैं और साथ में बच्चों को भी धरनास्थल में शामिल किया जाता है.

पुरानी पेंशन जब तक बहाल नही होगी हमारा आन्दोलन जारी रहेगा- सुशील कुमार पाण्डेय

इन शहरों में भी जारी है विरोध प्रदर्शन

लखनऊ के घंटाघर में आज भी नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ मुस्लिम महिलाओं का प्रदर्शन जारी है. घंटा घर पर चल रहे प्रदर्शन में पुलिसिया कार्रवाई के बाद अफरा तफरी का माहौल मच गया है. रविवार सुबह पुलिस ने प्रदर्शनकारी महिलाओं के पास से खाने-पीने के सामान सहित कंबल भी जब्त कर लिया है.

जाहिर है शाहीन बाग में महिलाओं के प्रदर्शन को देखते हुए देश के अन्य कई शहरों- कोलकाता, हैदराबाद, मुंबई, प्रयागराज, पटना और इंदौर में महिलाएं नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रही है.

कोलकाता के पार्क सर्कस और बेनियापुकुर इलाके में भी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोग सड़क पर उतर चुके हैं. यहां पर मुस्लिम समुदाय के अलावा दूसरे समुदाय की महिलाएं भी प्रदर्शन में शामिल हैं.   

बिहार से मुबंई तक विरोध

हैदराबाद में लोग हाथों में तिरंगा लेकर सड़को पर विरोध प्रदर्शन के लिए जमा हो रहे हैं. तिरंगे की मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि उसकी कीमत दोगुनी कर दी गई है.

मुंबई में जोगेश्‍वरी और अग्रीपाड़ा जैसे कई हिस्सों में इस कानून के खिलाफ लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा यूपी के प्रयागराज में रोशन बाग स्थित मंसूर अली पार्क में पिछले कई दिनों से महिला प्रदर्शनकारी विरोध में डटे हैं.

वहीं बिहार की राजधानी पटना के सब्जीबाग और फुलवारी शरीफ में भी लोगों का प्रदर्शन जारी है.

Back to top button