बीपीएससी 67वीं संयुक्त परीक्षा का रिजल्ट जारी; रैंक 1 पर अमन आनंद

67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का अंतिम परिणाम आ गया है। शनिवार दोपहर बाद जारी परिणाम के अनुसार 799 सफल अभ्यर्थी अब राज्य सेवाओं के अधिकारी बन गए हैं। मौखिक परीक्षा में शामिल 2090 में से इन 799 का चयन हुआ है।

बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का अंतिम परिणाम शनिवार दोपहर बाद जारी कर दिया। 67वीं पीटी और मुख्य परीक्षा के बाद अंतिम तौर पर 2090 अभ्यर्थी मौखिक साक्षात्कार में शामिल हुए थे। इनमें से 799 को 67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में अंतिम तौर पर सफल घोषित किया गया। इस परिणाम के साथ राज्य को बिहार प्रशासनिक सेवा के 88 और बिहार पुलिस सेवा के 20 अधिकारी मिल गए हैं। वरीयता क्रम में सबसे ऊपर रहे बिहार प्रशासनिक सेवा के तीन टॉपरों में दो लड़कियां हैं, हालांकि टॉपर अमन आनंद रहे। सर्वाधिक 137 अभ्यर्थियों का चयन इस परीक्षा में अनुमंडल पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग अधिकारी के रूप में हुआ है।

जानिए, बिहार प्रशासनिक सेवा के टॉप तीन ऑफिसर को
अमन आनंद
निकिता कुमारी
अंकिता चौधरी

बिहार पुलिस सेवा के लिए 20 अधिकारी चुने गए हैं
बीपीएससी द्वारा ली गई मौखिक परीक्षा में शामिल 2090 में से इन 799 का चयन हुआ है। बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए 88, बिहार पुलिस सेवा के लिए 20 अधिकारी चुने गए हैं। स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर के रूप में 21, जेल सुपरिंटेंडेंट के रूप में तीन, सब इलेक्शन ऑफिसर के रूप में चार अफसरों का चयन हुआ है। चार अभ्यर्थी चाइल्ड प्रोटेक्शन सर्विस के एडिशनल डायरेक्टर के रूप में चयनित हुए हैं। असिस्टेंट प्लान ऑफिसर/असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में 52 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।

बीपीएससी 67वीं परीक्षा से मिले अफसरों की सूची देखें

बिहार एजुकेशन सर्विस में 12 अफसर चुने गए हैं
बीपीएससी द्वारा जारी किए रिजल्ट में बिहार एजुकेशन सर्विस में 12 अफसर चुने गए हैं। दो अभ्यर्थी एक्साइज सुपरिंटेंडेंट के लिए चयनित हुए हैं। सब रजिस्टार/ ज्वाइंट सब रजिस्टार के रूप में पांच, एंप्लॉयमेंट ऑफिसर/ डिस्टिक एंप्लॉयमेंट ऑफिसर के रूप में दो, लेबर सुपरिंटेंडेंट के रूप में दो, प्रोबेशन ऑफिसर के रूप में चार, एडिशनल डायरेक्टर सोशल सिक्योरिटी के रूप में 12 अभ्यर्थियों को अधिकारी बनने का अवसर मिला है।

सर्वाधिक 137 बने सब डिविजनल बीसी व ईवी वेलफेयर ऑफिसर
संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में डिस्ट्रिक्ट ऑडिट ऑफिसर के रूप में पांच, कोऑपरेटिव सोसाइटीज के अस्सिटेंट रजिस्टार के रूप में नौ, लेबर एनफोर्समेंट ऑफिसर के रूप में 65 रूरल डेवलपमेंट ऑफिसर के रूप में 133, म्यूनिसिपल एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के रूप में 110, रेवेन्यू ऑफिसर के रूप में 35, सप्लाई इंस्पेक्टर के रूप में चार, ब्लॉक ब्लॉक पंचायत राज ऑफिसर के रूप में 18, सब डिविजनल बीसी व ईबीसी वेलफेयर ऑफिसर के रूप में सर्वाधिक 137 और ब्लॉक एससी व एसटी वेलफेयर ऑफिसर के रूप में 52 अभ्यर्थी अंतिम रूप से चयनित हुए हैं।

2104 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी मुख्य परीक्षा
बता दें कि 67वीं मुख्य परीक्षा 30, 31 दिसंबर 2022 और 7 जनवरी 2023 को पटना में आयोजित की गई थी। कुल 2104 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है वे साक्षात्कार (इंटरव्यू) दौर के लिए उपस्थित हुए। बता दें कि यह भर्ती अभियान संगठन में 1052 पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है। बीपीएससी 67वीं मुख्य परीक्षा के लिए कुल 11,607 उम्मीदवारों को योग्य घोषित किया गया था।

Back to top button