विश्व कप में खराब प्रदर्शन पर पाकिस्तान में बवाल

वनडे विश्व कप 2023 में पाकिस्तान का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। टूर्नामेंट से पहले खिताब जीतने की दावेदार मानी जा रही पाकिस्तान टीम सेमीफाइनल में भी जगह नहीं बना पाई। विश्व कप शुरू होने से एक महीने पहले एशिया कप में पाकिस्तान का तेज गेंदबाजी अटैक सबसे बेहतरीन माना जा रहा था, लेकिन एशिया कप के दौरान नसीम शाह चोटिल हुए और यह टीम फाइनल में भी जगह नहीं बना पाई। 

वनडे विश्व कप में पाकिस्तान का हाल एशिया कप की तरह ही रहा। शुरुआती दो मैच जीतने के बाद पाकिस्तान को लगातार हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान के खिलाफ भी यह टीम आठ विकेट से हार गई। अंत में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड पर जीत हासिल कर पाकिस्तान ने उम्मीदें जताई, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ हार के साथ ही इस टीम का विश्व कप अभियान खत्म हो गया। 

एशिया में विश्व कप होने के बावजूद पाकिस्तान का सेमीफाइनल में जगह न बना पाना शर्मनाक है और अब पाकिस्तान में जमकर बवाल हो रहा है। बाबर आजम को कप्तानी गंवानी पड़ सकती है। इसकी शुरुआत टीम के गेंदबाजी कोच के इस्तीफे के साथ हुई। मोर्न मोर्कल ने पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है। पीसीबी ने इसकी जानकारी दी है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज इस साल जून में छह महीने के अनुबंध पर पाकिस्तान टीम में शामिल हुए थे। पुरुष टीम के साथ मोर्कल का पहला काम दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उचित समय पर उनकी जगह नए गेंदबाजी कोच के नाम का एलान करेगा।

पीसीबी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उचित समय पर उनके प्रतिस्थापन की घोषणा करेगा। पाकिस्तान का अगला काम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 दिसंबर, 2023 से सात जनवरी, 2024 तक ऑस्ट्रेलिया में होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज है।” 

मोर्कल ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को कोचिंग दी, जिसे पाकिस्तान ने 2-0 से जीता, और अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे में पाकिस्तान ने सूपड़ा साफ कर दिया। उन्होंने एशिया कप और विश्व कप के लिए भी टीम को कोचिंग दी। 

पाकिस्तान ने विश्व कप में अपने निराशाजनक अभियान का अंत इंग्लैंड के हाथों 93 रनों से हार के साथ किया। बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम को अपने नौ मैचों में से पांच में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के हाथों सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

Back to top button