बाबर आजम दोबारा संभालेंगे पाकिस्‍तान टीम की कप्‍तानी

ऐसा लगता है कि पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड का शान मसूद और शाहीन अफरीदी से भरोसा उठ गया है। बोर्ड दोबारा बाबर आजम को कमान सौंपने की फिराक में है। बाबर आजम ने पिछले साल भारत में संपन्‍न वनडे वर्ल्‍ड कप के बाद कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया था। पीसीबी सूत्रों से जानकारी मिली है कि बाबर आजम के अलावा कोई मजबूत विकल्‍प नजर नहीं आ रहा है।

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड का शाहीन अफरीदी और शान मसूद से भरोसा उठ रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि बाबर आजम को दोबारा राष्‍ट्रीय टीम का कप्‍तान बनाया जा सकता है। बाबर आजम ने पिछले साल भारत में संपन्‍न वनडे वर्ल्‍ड कप के बाद कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया था।

शान मसूद टेस्‍ट टीम की कमान संभाल रहे हैं जबकि टी20 प्रारूप में शाहीन अफरीदी ने पाकिस्‍तान के कप्‍तान की जिम्‍मेदारी निभाई। पीसीबी थिंक-टैंक में मौजूद सूत्रों ने कहा कि बोर्ड इस नतीजे पर पहुंचा है कि अन्‍य विकल्‍प की कमी होने के कारण बाबर आजम कप्‍तानी करने के सर्वश्रेष्‍ठ विकल्‍प नजर आते हैं।

सूत्र ने क्‍या कहा

सूत्र ने कहा, ”मजेदार बात यह है कि बोर्ड की चेयरमैनशिप में बदलाव के बाद मजबूत अधिकारियों का शान मसूद और शाहीन अफरीदी की कप्‍तानी क्षमता से विश्‍वास उठ गया है।” सूत्र ने साथ ही बताया कि बाबर आजम अब कुछ एटीट्युड दिखा रहे हैं।

सूत्र ने कहा, ”बाबर आजम के पास कुछ लोगों को भेजा गया, जो पता लगाएंगे कि वो पाकिस्‍तान टीम की दोबारा कप्‍तानी करने को तैयार हैं कि नहीं। बाबर आजम ने कुछ आपत्तियां दर्ज कराई हैं। वो बोर्ड चेयरमैन से कुछ वादे चाहते हैं।”

बाबर की खराब कप्‍तानी

जब जका अशरफ बोर्ड के चेयरमैन थे, तब बाबर आजम को वर्ल्‍ड कप के बाद कप्‍तानी से हटा दिया गया था। इसके बाद बाबर ने लाल गेंद क्रिकेट की कप्‍तानी का फैसला भी किया था। बाबर आजम ने 2000 से कप्‍तानी संभाल रखी थी, लेकिन आईसीसी खिताब नहीं जीतने के बाद उन्‍हें हटा दिया गया था।

सूत्र ने कहा, ”जका के समय शाहीन अफरीदी को टी20 प्रारूप का दमदार कप्‍तान माना जा रहा था क्‍योंकि उनकी कप्‍तानी में लाहौर कलंदर्स ने दो बार पीएसएल खिताब जीता था। मगर बोर्ड में बदलाव के बाद उनकी कप्‍तानी में आए परिणामों को देखते हुए तेज गेंदबाज से कप्‍तानी छिनी जा सकती है।”

अफरीदी भी बेअसर

शाहीन अफरीदी की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान को न्‍यूजीलैंड के हाथों टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-4 की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी। इसके अलावा लाहौर कलदंर्स इस साल पीएसएल में आखिरी स्‍थान पर रही।

सूत्र ने साथ ही कहा कि मौजूदा चेयरमैन मोहसिन नक्‍वी महत्‍वपूर्ण फैसलों के लिए पूर्व क्रिकेटरों की राय पर निर्भर हैं। उन्‍होंने साथ ही कहा कि नक्‍वी बाबर आजम और संन्‍यास से लौटे इमाद वसीम व मोहम्‍मद आमिर की बैठक करा सकते हैं ताकि इनके बीच गलतफहमी दूर हो सके।

Back to top button