AUSvIND: पंत का शतक और जडेजा की फिफ्टी, टीम इंडिया की नजरें 600 रन पर टिकी

मेजबान ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के बीच शुक्रवार को सिडनी में चौथे व आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन का खेल जारी है। टीम इंडिया ने अपनी पारी 303/4 से आगे बढ़ाई।AUSvIND: पंत का शतक और जडेजा की फिफ्टी, टीम इंडिया की नजरें 600 रन पर टिकी

समाचार लिखे जाने तक भारतीय टीम ने 160 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 564 रन बना लिए हैं। ऋषभ पंत 135* और रवींद्र जडेजा 51* रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

जडेजा ने लियोन द्वारा किए पारी के 159वें ओवर की चौथी गेंद लेकर अपने टेस्ट करियर की 10वीं फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 89 गेंदों में एक चौके व एक छक्के की मदद से पचासा पूरा किया।

ऋषभ पंत ने लैबुशान द्वारा किए पारी के 150वें ओवर की दूसरी गेंद पर मिडविकेट की दिशा में चौका जमाकर अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाया। वह ऑस्ट्रेलिया में शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 137 गेंदों में 8 चौके की मदद से सैकड़ा पूरा किया।

इससे पहले उन्होंने लियोन द्वारा किए पारी के 132वें ओवर की तीसरी गेंद पर शॉर्ट मिड-ऑन की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया और अपने टेस्ट करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 82 गेंदों में चार चौकों की मदद से पचासा पूरा किया।

टीम इंडिया को सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन यानी शुक्रवार को हनुमा विहारी के रूप में पहला झटका लगा। ऑस्ट्रेलिया को फिरकी गेंदबाज नाथन लियोन ने यह अहम सफलता दिलाई। 42 रन के निजी स्कोर पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हनुमा विहार मार्नस लैबुशेन के हाथों धरे गए।

इसके बाद पुजारा ने ऋषभ पंत के साथ छठे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 400 रन के पार लगाया। पुजारा दोहरे शतक के बेहद करीब पहुंच चुके थे, लेकिन नाथन लियोन की एक गेंद ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया।

सौराष्ट्र के बल्लेबाज ने अपनी मैराथन पारी में 373 गेंदों का सामना किया और 22 चौकों की मदद से 193 रन बनाए। पुजारा ने 9 घंटे सात मिनट क्रीज पर बिताते हुए यह पारी खेली। लियोन ने अपनी ही गेंद पर पुजारा का कैच लपका।

ऐसा रहा टेस्ट मैच का पहला दिन

पुजारा के 150 रन पूरे

चेतेश्वर पुजारा ने पारी के 102वें ओवर में अपने 150 रन पूरे कर लिए। पुजारा पांचवे ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 150 से ज्यादा रन बनाए हैं। पुजारा के 150 रन के साथ ही विहारी के साथ उनकी 100 रन की साझेदारी भी पूरी हुई। 

इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 77, कप्तान विराट कोहली ने 23 तो उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 18 रन का योगदान दिया। इसके बाद बाद ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा सरीखे खिलाड़ियों को भी बल्लेबाजी के लिए आना है।

पहले दिन टीम इंडिया के केवल 4 विकेट गिरे। टॉस जीतकर विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया दूसरे ही ओवर में जोश हेजलवुड ने केएल राहुल को (9) के निजी स्कोर पर कप्तान टिम पेन के हाथों आउट कराया, जिसके बाद पुजारा और मयंक की 116 रनों की साझेदारी ने टीम इंडिया को मजबूती दी।

मयंक ने 77 रनों की शानदार पारी खेली थी। मगर अपने करियर का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर बनाने के बाद वे नाथन लियोन की गेंद पर अपना आसान कैच दे बैठेे। इसके बाद कप्तान विराट (23) और अजिंक्य रहाणे ज्यादा देर पुजारा का साथ नहीं दे सके, लेकिन दिन के अंत तक हनुमा विहारी के साथ मिलकर पुजारा ने अपना शतक पूरा करने के साथ ही टीम का स्कोर भी दिन का खेल खत्म होने से पहले 303 रन कर दिया था।

ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड सबसे सफल गेंदबाज हुए। उन्हें दो विकेट मिला।  वहीं मिशेल स्टॉर्क और नाथन लियोन को एक-एक सफलता मिली।

Back to top button