क्या आपके भी ऑफिस या पड़ोस में हैं ओवर फ्रेंडली लोग, तो जाने कैसे करें उनसे डील

जहां कुछ लोगों से बातें करके आपका दिल खुश हो जाता है, एक अलग ही तरह का सुकून मिलता है, वहीं कुछ लोगों से थोड़ी देर की बातचीत से ही सिरदर्द होने लगता है। ऑफिस, आस-पड़ोस में ऐसे कई लोगों से आप टकराते होंगे, लेकिन आप उनसे उनकी इस आदत के बारे में चाहकर भी बोल नहीं पाते। मजबूरीवश अपना सिरदर्द कराने का ही ऑप्शन बचता है। ऐसे लोग ओवर फ्रेंडली कैटेगरी में आते हैं। 

ओवर फ्रेंडली लोगों की खासियत और कमियां

फ्रेंडली नेचर दूसरों को कंफर्ट फील कराने के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन वहीं ओवर फ्रेंडली नेचर आपको अनकंफर्टेबल कर सकता है। ऐसे लोग अपने बारे में तो बढ़ा-चढ़ाकर बताते ही हैं साथ ही दूसरों की लाइफ में भी बहुत ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं। जिस वजह से कई बार ऐसे लोगों से बातचीत करना या कुछ शेयर करना बाद में आपके लिए ही मुसीबत बन जाता है। अगर आपके भी आसपास ऐसे कुछ लोग मौजूद हैं, तो जान लें उन्हें डील करने का तरीका। 

ओवर फ्रेंडली लोगों से ऐसे करें डील

1. सीमाएं सेट करें

ओवर फ्रेंडली लोगों का तो नेचर आप बदल नहीं सकते, तो बेहतर होगा अपनी लिमिट सेट कर लें। अगर वो बहुत ज्यादा आपकी 

2. बिजी शो करें

अगर आप ऐसे लोगों को सीधे शब्दों में जवाब नहीं दे पा रहे हैं, तो उनसे कटने का एक दूसरा सेफ तरीका है खुद को बिजी शो करना। उनके सामने आते ही किसी न किसी काम का बहाना बनाकर निकल जाएं। आपका बार-बार ऐसा एटीट्यूड देखकर वो खुद ही समझने लगेगा कि आप बात करने में इंट्रेस्टेड नहीं।

3. हर बात का जवाब न दें

जब कोई रिएक्शन मिलेगा, तभी तो आदमी बातचीत को आगे बढ़ाएगा, तो ओवर फ्रेंडली लोगों को डील करने का एक और सही तरीका है कि उनकी हर बात का जवाब न दें खासतौर से अगर वो आपकी पर्सनल लाइफ में घुसने की कोशिश कर रहा हो, तब। ऐसा न सोचें कि ये रूड बिहेवियर है। ऐसे लोगों से निपटने के लिए ये एकदम सही बिहेवियर है।

4. स्मॉल टॉक करें

ओवरफ्रेंडली लोगों अपनी बातों में आपको फंसा लेते हैं कि आप बातों ही बातों में उन चीज़ों को भी शेयर कर देते हैं, जो आपको नहीं करनी चाहिए थी। इसलिए ऐसे लोगों से जितना हो सके हां या ना में ही बात करें। ये स्मॉल टॉक अच्छा तरीका है इनसे बचने का।

 

Back to top button