छोटी सी लौंग खाने से पूरे शरीर को मिलेगा फायदा

रोजाना खाना पकाने के लिए हम कई तरह के मसालों जैसे जीरा, दालचीनी, हल्दी आदि का उपयोग करते हैं। लौंग (Cloves Benefits) इन्हीं मसालों में से एक है, जिसका काफी इस्तेमाल किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाली छोटी सी लौंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। बिरयानी का स्वाद बढ़ाने से लेकर चाय को कड़क बनाने तक के लिए लौंग का इस्तेमाल होता है। लौंग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं लौंग खाने के अनगिनत फायदे-

ओरल हेल्थ के लिए गुणकारी
लौंग में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो होरल हेल्थ के लिए जरूरी मानी जाती हैं। इसके सेवन से ब्लीडिंग गम, पाइरिया, दातों में दर्द, मसूड़ों में सूजन जैसी समस्याएं नहीं होती।

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है
लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। खासकर इसमें यूजेनॉल नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है, जो फ्री रेडिकल्स के द्वारा उत्पन्न होते हैं। इससे शरीर को गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

पाचन दुरुस्त रखें
लौंग पाचन में मदद करने वाले एन्जाइम को बनाने मदद करती है, जिससे पापन दुरुस्त रहता है और गैस, ब्लोटिंग, उल्टी आदि जैसी समस्याएं नहीं होती।

दर्द से राहत दिलाए
लौंग में यूजेनॉल नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो एक नेचुरल एनाल्जेसिक के तरह काम करता है। इसके सेवन से मांसपेशियों में दर्द, एठन, जकड़न जैसी समस्याएं नहीं होती।

कफ से राहत
लौंग में कफ नाशक गुण पाए जाते हैं, जो अस्थमा, खांसी जैसी श्वसन समस्याओं से राहत दिलाता है। लौंग के तेल का उपयोग करके खांसी से राहत पाई जा सकती है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाएं
लौंग में मैंगनीज और पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं।

Back to top button