ताइवान की सरहद में घुसे 9 चीनी विमान और 5 नौसैनिक जहाज

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने 9 चीनी सैन्य विमानों और 6 नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार एक चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी विमानों में से एक चीनी ड्रोन ने ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार भी किया है। इस पूरे एक महीने में ताइवान ने चीनी सैन्य विमानों को 185 बार और नौसैनिक जहाजों को 113 बार ट्रैक किया है।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने रविवार को अपने सीमा के आसपास नौ चीनी सैन्य विमानों और पांच नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया। राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौ विमानों में से एक चीनी ड्रोन ने ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार भी किया।

ऐसा पहली बार नहीं है, जब चीनी फाइटर प्लेन को ताइवान सीमा के करीब देखा गया हो। इससे पहले भी दर्जनों बार चीन ऐसी गतिविधियां कर चुका है।

जवाब के लिए तैयार हुआ ताइवान
ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दो अन्य विमानों ने भी ADIZ के दक्षिण-पश्चिम सेक्टर में उड़ान भरी। हालांकि, इसके जवाब में, ताइवान ने विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और पीएलए की गतिविधि की निगरानी के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली भी तैनात की।

लगातार ताइवान ट्रैक कर रहा चीनी विमान और जहाज
इस महीने ताइवान ने चीनी सैन्य विमानों को 185 बार और नौसैनिक जहाजों को 113 बार ट्रैक किया है। एमएनडी ने शुक्रवार (15 मार्च) को सुबह 6 बजे से शनिवार (16 मार्च) को उसी समय तक ताइवान को घेरने वाले 10 चीनी सैन्य विमानों और आठ नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया।

ग्रे जोन रणनीति को गिया बढ़ावा
एमएनडी की रिपोर्ट के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 10 विमानों में से छह ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के दक्षिण-पश्चिम और पूर्वी क्षेत्रों में प्रवेश किया। सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि करके ग्रे जोन रणनीति का उपयोग बढ़ा दिया है।

Back to top button