मार्क वॉ ने दी क्रिकेट के इन नियमों को बदलने की सलाह..

क्रिकेट में नियमों को लेकर बहस अनवरत चलती रही है. हर साल-दो साल में एक-दो नियम बदल भी जाते हैं. ऐसी ही एक बहस लेगबाई को लेकर रही है. कई क्रिकेटर मानते हैं कि यह मुफ्त का रन होता है, जिसकी  जेंटलमैन गेम में कोई जरूरत नहीं है. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर मार्क वॉ  भी ऐसा मानने वालों में से एक हैं. उन्होंने बिग बैश लीग में एक मैच के दौरान कहा कि लेगबाई पर रन नहीं देना चाहिए.

ऑस्ट्रेलियाई टी20 लीग बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स और सिडनी थंडर्स मैच के दौरान मार्क वॉ और इंग्लैंड के माइकल वॉन कॉमेंट्री कर रहे थे. वॉ ने इस दौरान कहा, ‘क्या आप जानते हो कि यदि मुझे क्रिकेट में एक नियम बदलने का मौका मिले तो मैं लेगबाई से बनने वाले रन का नियम खत्म कर दूं, खासकर टी20 क्रिकेट में. आपको ऐसे रन क्यों मिलने चाहिए, जबकि आप तो बॉल खेल ही नहीं पाए.’

ऋषभ पंत के समर्थन में अच्छे-अच्छों को करारा जवाब दे गए पार्थिव पटेल, कह दी ये बड़ी बात…

माइकल वॉन इस दौरान नियमों का साथ देते नजर आए. उन्होंने कहा कि यह खेल का हिस्सा है. लेकिन मार्क वॉ अपनी राय को लेकर स्पष्ट और आक्रामक नजर आए. उन्होंने कहा, ‘आखिर आपको रन क्यों मिलना चाहिए. मैं जानता हूं कि यह नियम है. लेकिन क्या हम खेल को और बेहतर बनाने के लिए नियम बदल नहीं सकते हैं.’ बता दें कि कभी सुनील गावस्कर भी इस नियम पर सवाल उठा चुके हैं.

मार्क वॉ ने कहा, ‘क्रिकेट का सामान्य नियम है कि गेंद को हिट करो और रन बनाआ. जिसने भी लेगबाई का नियम बनाया, वह साधारण किस्म का बल्लेबाज रहा होगा.’ इस मजेदार बहस में माइकल वॉन अब भी नियमों के साथ खड़े थे. उन्होंने मार्क वॉ से कहा कि यदि आप नियम बदलना चाहते हैं तो आपको मेरिलबोर्न क्रिकेट क्लब (MCC) की क्रिकेट कमेटी का सदस्य होना चाहिए, जो नियम बदलने की सिफारिश करती है.

लंबी-लंबी पारियां खेलने के लिए मशहूर माइकल वॉन कैसे पीछे हट जाते. उन्होंने कहा, ‘यदि आप ध्यान दें तो पाएंगे कि पिछले कुछ साल में कई नियम बदले हैं. टी20 क्रिकेट आया और अब तो इंग्लैंड में 100 बॉल का क्रिकेट ही आ गया है. पांच दिन के टेस्ट मैच को घटाकर चार दिन का करने की बात हो रही है. लेकिन मेरे ख्याल से मार्क वॉ के विचार सबसे क्रांतिकारी हैं.’

Back to top button