जियो में अगर 1GB ख़त्म होने के बाद भी पाना चाहते हैं पुराने जैसी नेट स्पीड, तो जरुर पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली। रिलायंस जियो का वेलकम ऑफर लांच होने के बाद सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने एक से बढ़कर एक ऑफर पेश किये। फिर भी किसी टेलीकॉम कंपनी इसे पीछे नहीं कर पाई है। जैसा कि आपको बता दें कि 31 दिसंबर को वेलकम ऑफर ख़त्म होने के बाद जियो अपने यूजर्स को बांधे रहने के लिए हैप्पी न्यू इयर ऑफर पेश किया है।रिलायंस जियो

जिसमे इंटरनेट, कॉल्स और मैसेज आदि की सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं। हालाँकि इस नए ऑफर में इंटरनेट लिमिट को कम कर दिया गया है। वेलकम ऑफर में यूजर्स को जहां 4जीबी इंटरनेट लिमिट दी गई थी, वहीं हैप्पी न्यू इयर ऑफर में यह लिमिट घटाकर अब केवल 1जीबी रख दी गई है। जिसके बाद ये कहा जा रहा है कि इंटरनेट की स्पीड काफी कम हो जाएगी।

रिलायंस जियो को कोई टेलीकॉम कंपनी नहीं कर पाई पीछे

वहीं ट्राई की रिपोर्ट की मानें तो दिसंबर में रिलायंस जियो ने डाउनलोड स्पीड के चार्ट में एयरटेल से लेकर वोडाफोन और आईडिया को भी काफी पीछे छोड़ दिया है। यदि आप जियो के स्पीड से परेशान हैं, तो आइये हम आज आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं। जिससे आप जियो के पुराने स्पीड के साथ इंटरनेट चला सकते हैं।

जी हां अगर आप जियो का स्पीड बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने एपीएन सेटिंग्स आयेगा जिसमे मोबाइल नेटवर्क्स के विकल्प में जाएं। अब आप प्रिफर्ड नेटवर्क टाइप को LTE में सेट करें। इतना करने के बाद अब वापस जाकर एपीएन (एक्सेस पॉइंट नेम्स) सेलेक्ट करें और स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएं व एपीएन प्रोटोकॉल विकल्प चुनें। इसे lpv4/lpv6 कर दें। इसके बाद बेयरर विकल्प में जाकर LTE सेलेक्ट और सभी सेटिंग्स को सेव कर दें।

ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट स्पीड
यदि आपके पास रूट हुआ एंड्रायड फोन है तो 3जी/4जी स्पीड ऑप्टिमाइज़र एपीके अपने फोन में डाउनलोड करें, और नेटवर्क स्पीड सेलेक्ट करें। वहां आपको 12/28/7 चुनना है। जिसके बाद अप्लाई कर के फोन को रीस्टार्ट कर दें। स्नैप वीपीएन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। अब आपको यह एप खोलने पर आपको देश की लिस्ट और उनके सामने सिग्नल स्ट्रेंथ दिखाई देगी। अच्छी स्ट्रेंथ वाले देश को सेलेक्ट करें और कनेक्ट करें। जैसे ही कनेक्शन हो जाता है, अपने इंटरनेट की स्पीड चेक का सकते हैं।

जैसा कि आपको बता दें अगर आप बेहतर स्पीड चाहते हैं तो उसके लिए आपको बैंड 40 अच्छा स्पीड ऑफर करता है, वहीं बैंड 3 और 5 बेहतर कवरेज देता है। बैंड 40 में आपको 50 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड मिलती है। आप LTE बैंड को अपने आप से बदल सकते हैं। यदि आपका फोन क्वालकॉम या मीडियाटेक चिपसेट वाला है, तो आप ये ट्रिक अपना सकते हैं।

Back to top button