राजस्थान में बाढ़ और बारिश का कहर जारी, राज्य के 11 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित

जयपुर। राजस्थान के कई जिलों में बाढ़ और बारिश का कहर जारी है। प्रदेश में बाढ़ के चलते बुरे हालात हैं। कई जिलों में बाढ़ का पानी घरों में घुस गया है। जालौर और बांसवाड़ा में बारिश के कारण बुरा हाल है।ऐसा रह सकता है जयपुर में मौसम…
राजस्थान में बाढ़ और बारिश का कहर जारी, राज्य के 11 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित
– राजधानी जयपुर में रविवार को सुबह से बादल छाए रहे। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम आर्द्रता 79 फीसदी दर्ज की गई। वहीं रविवार को हल्की बारिश अथवा गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
– भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में बहुत तेज हवा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

ये भी पढ़े: अभी अभी हुआ ऐतिहासिक फैसला: कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को मिलेगी सरकारी नौकरी देगी सरकार

बारिश के चलते राज्य के 11 जिले हुए प्रभावित
– राजस्थान में भारी बारिश के चलते हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। बारिश के चलते राज्य के 11 जिले सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं।

– इन जिलों में प्रतापगढ़, जोधपुर, झालावाड़, सिरोही, अजमेर, उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा, पाली, जालोर और बाड़मेर शामिल है। 
– राज्य के कई गांव बारिश के चलते जलमग्न हो गए हैं। भारी बारिश के चलते बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं औैर तालाब भी लबालब हैं। नदियों के उफान पर होने से लोगों की दिक्कत आैर बढ़ गर्इ है।
पाली में बारिश
-पाली जिले में आठ दिन तक आकेली फीडर से पानी को डाइवर्ट करके पाली शहर मे बाढ़ का खतरा प्रशासन ने टाल दिया।
– मगर शनिवार रात को लोर्डिया बांध और लखोटिया तालाब के ओवरफ्लो होने से पाली शहर में रविवार सुबह 6 बजे पानी घुस गया।
– यहां रामदेव रोड़ और सिंधी कॉलोनी में चार फीट पानी घुसा। दुर्गा कॉलोनी, रामदेव रोड, पीएंडटी कॉलोनी, ढंड नाडी, आशापुरा नगर , खोडिया बालाजी, शेखावत नगर समेत एक दर्जन कॉलोनी में रविवार सुबह बाढ़ के हालात हो गए। इन जगहों पर तीन से चार फीट पानी पानी बह रहा है।
– लोग मकानों मे एक तरह से क़ैद हो गए है। इन बस्तियों में पिछले साल जैसे बाढ़ के हालात हो गए है।
– रविवार को सुबह 7 बजे तक पानी की आवक तेज होने से इन जगहों पर पानी और बढ़ रहा है।
बारिश के चलते जवाई बांध के 6 गेट खोलने पड़े हैं।
– जवाई बांध से छोड़ा जा रहा पानी जालोर के लिए खतरा बनता जा रहा है लोग डर के चलते रात भर नहीं सो पा रहे हैं।
कवास में हार्ई अलर्ट
– बाड़मेर के बायतू में लगातार हो रही बारिश के चलते कवास में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। प्रशासन ने शनिवार को कवास को पूरी तरह से खाली करने के निर्देश जारी कर दिए।
– उधर कवास के व्यापारियों ने भी अपनी दुकानों से सामान निकालना शुरू कर दिया है। कवास के लोगों की नजरें रोहिली, भाखड़ा और लाखेताली की तरफ से आने वाले पानी की तरफ लगी रही।
– कवास के लोग अपने रिश्तेदारों से पानी के बारे में खोज खबर करते रहे। एयरफोर्स स्टेशन उत्तरलाई एरिया से निकलने वाले पानी से आसपास के आबादी क्षेत्र में खतरा बढ़ गया है।
Back to top button