ये नेचुरल डीयो देंगे आपको मनमोहक सुगंध

आमतौर पर देखा गया है कि गर्मियाँ हो या सर्दियाँ सभी अपने शरीर को महकता हुआ बनाने के लिए डीयो और परफ्यूम का सहारा लेना पसंद करते हैं। लेकिन केमिकल युक्त ये डीयो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में आपको जरूरत है ऐसे डीयो को अपनाने की जिनमें कोई केमिकल ना हो। इआमतौर पर देखा गया है कि गर्मियाँ हो या सर्दियाँ सभी अपने शरीर को महकता हुआ बनाने के लिए डीयो और परफ्यूम का सहारा लेना पसंद करते हैं। लेकिन केमिकल युक्त ये डीयो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में आपको जरूरत है ऐसे डीयो को अपनाने की जिनमें कोई केमिकल ना हो। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ नेचुरल डीयो की जानकारी लेकर आए हैं जो आपको बिना किसी नुकसान के महकता हुआ शरीर देंगे। तो आइये जानते है इन नेचुरल डीयो के बारे में।

* कोकोनट ऑयल डिओ 

कोकोनट ऑयल से बना डिओ आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है और स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। इसके अलावा इससे आप पसीने की बदबू से भी देर तक राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको तीन चम्मच नारियल का तेल, तीन चम्मच बेकिंग सोडा़, 2 चम्मच शीया बटर, 2 अरारोट और कुदरती तेल लेना है। अब शीया बटर और नारियल तेल को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पिघला लें। इसके बाद उसमें बेकिंग सोडा, अरारोट को अच्छी तरह मिला लें। इसमें कुछ कुदरती तेल मिलायें और इस मिश्रण को ग्लास कंटेनर में रख दें। इस मिश्रण्ज्ञ को ठंडा होने दें। अब अपनी डियो स्टिक निकालें, आप डियोड्रेंट इस्तेमाल के लिए तैयार है।सलिए आज हम आपके लिए कुछ नेचुरल डीयो की जानकारी लेकर आए हैं जो आपको बिना किसी नुकसान के महकता हुआ शरीर देंगे। तो आइये जानते है इन नेचुरल डीयो के बारे में।

* कोकोनट ऑयल डिओ

कोकोनट ऑयल से बना डिओ आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है और स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। इसके अलावा इससे आप पसीने की बदबू से भी देर तक राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको तीन चम्मच नारियल का तेल, तीन चम्मच बेकिंग सोडा़, 2 चम्मच शीया बटर, 2 अरारोट और कुदरती तेल लेना है। अब शीया बटर और नारियल तेल को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पिघला लें। इसके बाद उसमें बेकिंग सोडा, अरारोट को अच्छी तरह मिला लें। इसमें कुछ कुदरती तेल मिलायें और इस मिश्रण को ग्लास कंटेनर में रख दें। इस मिश्रण्ज्ञ को ठंडा होने दें। अब अपनी डियो स्टिक निकालें, आप डियोड्रेंट इस्तेमाल के लिए तैयार है।

body deo,home made deo,home remedies,beauty tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, नेचुरल डीयो, शरीर की सुगंध

* वैक्स और ऑयल 

इसे बनाने के लिए एक चौथाई कप कॉर्न स्टार्च, एक चौथाई कप बेकिंग सोडा, 3 चम्मच ऑयल, एक चम्म्च मधुमक्खी के छत्ते से निकला मोम (बीवेक्स), पांच बूंदें टी ट्री ऑयल और अन्य कुदरती तेल। एक बर्तन में नारियल के तेल और बीवेक्स को अच्छी तरह पिघला लें। अब इसमें बाकी सब उत्पाद डाल लें। तब तक अच्छी तरह हिलाते रहें जब तक पेस्ट में झाग न बन जाए। इस पेस्ट को एक पुराने डियो स्टिक में डाल दें। अब इसे सामान्य तापमान पर छोड़ दें। आप देखेंगे कि कुछ ही समय में वह डियो स्टिक जम गयी है और इस्तेमाल के लिए तैयार है। ये डियोड्रेंट आपके काफी पैसे बचाते हैं और आपको सारा दिन ताजा रखते हैं। ये डियोड्रेंट इन गर्मियों में पसीने की गंध से लड़ने का स्मार्ट तरीका हैं। इससे न तो आपकी जेब पर ही असर पड़ता है और साथ ही आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

body deo,home made deo,home remedies,beauty tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, नेचुरल डीयो, शरीर की सुगंध

* टी ट्री ऑयल डिओ

टी ट्री ऑयल चाय के पेड़ से प्राप्त होने वाला एक तरह का तेल है जो बहुत गुणकारी होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं इसलिए ये जर्म्स और बैक्टीरिया को मारता है। ये त्वचा को हाइड्रेट रखता है और नैचुरल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है। इसके अलावा इसकी खुश्बू भी बहुत मनमोहक होती है। इसे बनाने के लिए आपको ग्रेन एथिल एल्कोहल और टी ट्री ऑयल लेना है। अब ग्रेन एथिल एल्कोहल को एक स्प्रे बोतल में डालें और उसमंन 10 बूंदें टी-ट्री ऑयल की डालें। इसे अच्छी तरह से मिला लें और इसे अपनी बगलों में स्प्रे करें। आप चाहें तो एल्कोहल की गंध को हल्का करने के लिए इसमें इसमें पिपरमिंट, लेवेण्डर अथवा नींबू का तेल भी मिला सकते हैं।

Back to top button