यूपीए सरकार पर पूर्व वायुसेना प्रमुख का बड़ा खुलासा, पाक पर हमला करने को तैयार थी सेना लेकिन…

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद जिस तरह से भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक की थी वैसी ही एयर स्ट्राइक पहले भी करने की योजना बनाई गई थी। हालांकि तत्कालीन सरकार ने इसे मंजूरी नहीं दी थी।

पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने दावा किया है कि संसद हमले और मुंबई में हुए 26/11 के हमले के बाद एयरफोर्स पूरी तरह एयर स्ट्राइक करने को तैयार थी लेकिन सरकार ने वायुसेना के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के वीरमाता जिजाबाई टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट में एक कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा कि मुंबई हमले के बाद हम जानते थे कि पाकिस्तान में आतंकी ठिकाने कहां हैं। पाकिस्तान में मौजूद सभी आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार थे। हमला करना है या नहीं इसकी इजाजत देना राजनीतिक फैसला था। हालांकि सरकार ने उन्हें ऐसा कोई भी कदम उठाने की इजाजत नहीं दी। बता दें कि बीएस धनोआ 31 दिसंबर, 2016 से 30 सितंबर, 2019 तक भारतीय वायुसेना के चीफ थे।

उन्होंने कहा कि साल 2001 में जब संसद में आतंकी हमला किया गया उस समय भी वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ एयर स्ट्राइक करने की बात कही थी। उन्होंने कहा उस समय भी सरकार ने उन्हें ऐसा कोई भी कदम उठाने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था।

पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा कि पाकिस्तान हमारे खिलाफ प्रॉपेगैडा वार करने में जुटा हुआ है और आगे भी अटैक करता रहेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हर वक्त तैयार है। उन्होंने कहा कि जंग छोटी हो या बड़ी हमारी सेना आतंकियों से मुकाबला करने के लिए तैयार है।

Back to top button