यूएनओ सालगिरह समारोह पर कोरोना का साया, सायरन की गूंज न विशेष सुरक्षा

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क। संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएनओ) की 75वीं सालगिरह समारोह पर कोरोना का साया साफ़ नजर आ रहा है। मैनहटन की सड़कों पर पहले की तरह न सायरन की गूंज है और न ही विश्व के नेताओं के वाहनों के लिए सड़कों को ख़ाली कराए जाने के लिए विशेष पुलिस बंदोबस्त की मारामारी। मेज़बान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तक समारोह के पहले नदारद थे।

दूसरे विश्व युद्ध के बाद गठित यूएनओ की 75वीं सालगिरह पर आयोजित समारोह में 193 देशों के प्रतिनिधि अपने-अपने चेहरों पर फ़ेस मास्क लगाए हुए हैं। यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि दूसरे विश्व युद्ध की विभीषका से उत्पन्न इस संगठन के सदस्य देशों के सहयोग से तीसरे विश्व युद्ध की नौबत नहीं आई। उन्होंने सदस्य देशों को सचेत करते हुए कहा कि यूएन के सम्मुख क्षेत्रीय संघर्ष, भूख, गरीबी और जलवायु परिवर्तन और अब करोना महामारी ऐसी चुनौतियाँ मुंह बाए खड़ी हैं, जो विश्वयुद्ध आपदाओं से काम नहीं है।
गुटेरस के अलावा कई अन्य पदाधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। दुनिया के अनेक नेताओं ने वीडियो के माध्यम से बधाई दी। ट्रम्प की अनुपस्थिति के लिए व्हाइट हाउस अथवा किसी अन्य अमेरिकी अधिकारी की ओर से तत्काल स्पष्टीकरण नहीं दिया गया। अमेरिकी मिशन के उप स्थायी प्रतिनिधि ने मौजूदा राजनयिकों का स्वागत किया। महासभा की बैठक 28 सितम्बर तक चलेगी। भारतीय प्रधानमंत्री का 26 सितम्बर को वीडियो रिकार्ड संबोधन होगा।
उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण गत जून में ही वार्षिक महासभा की वर्चुएल बैठक करने और दुनिया के नेताओं के रिकार्ड भाषण कराने का फ़ैसला कर लिया गया था।
The post यूएनओ सालगिरह समारोह पर कोरोना का साया, सायरन की गूंज न विशेष सुरक्षा appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button