मसूरी या नैनीताल में खूब जमेगा न्यू ईयर सेलीब्रेशन का रंग, लेकिन पहले पढ़ लें ये खबर…

मसूरी में नए साल का जश्न मनाने का मन है तो समय से पहुंच जाएं। क्योंकि, सोमवार को मसूरी पहुंचना आसान नहीं होगा। यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए टूरिस्ट बसों व भारी वाहन का मसूरी में प्रवेश बंद रहेगा। वहीं ज्यादा भीड़ होने पर कार व अन्य वाहनों को भी मसूरी से 17 किलोमीटर पहले कुठाल गेट पर ही रोक दिया जाएगा।मसूरी या नैनीताल में खूब जमेगा न्यू ईयर सेलीब्रेशन का रंग, लेकिन पहले पढ़ लें ये खबर...

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। यातायात की कोई समस्या न हो इसके लिए भी तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि, इस साल यातायात को लेकर चुनौती का सामना पुलिस को करना पड़ सकता है।

इसे देखते हुए ही वैकल्पिक व्यवस्थाओं पर जोर दिया जा रहा है। एसपी सिटी प्रदीप कुमार राय ने बताया कि शहर में भीड़ बढ़ने की स्थिति में कई रूट डायवर्ट किए जाने की योजना है। जबकि, मसूरी में तो पूरे दिन ही टूरिस्ट बस व भारी वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। साथ ही अगर जाम लगा तो कुठाल गेट पर ही सभी वाहन रोक दिए जाएंगे।

ये है व्यवस्था 
-सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक किंग्रेग से टैक्सी स्टैंड, लाइब्रेरी चौक, कैंपटी क्षेत्र में यातायात का दबाव होने की दशा में देहरादून की ओर से आने वाले यातायात को गज्जी बैंड से हाथीपांव हरनाम सिंह रोड होते हुए जीरो प्वाइंट की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
-कंपनी बाग रोड पर दबाव की स्थिति में यातायात को लाइब्रेरी से स्प्रिंग रोड बेवरली कान्वेंट स्कूल की ओर भेजा जाएगा। 
-झील पर यातायात का दबाव बढ़ने की स्थिति में मसूरी से देहरादून की ओर जाने वाला यातायात जेपी मोड से बार्लोगंज, झाड़ी पानी होते हुए देहरादून आएगा। 
-चंबा धनोल्टी रोड से आने वाले वाहन वाटाघाट चौकी से मसूरी की ओर नहीं जा पाएंगे। इस रूट के यातायात को बाटाघाट से बाईपास रोड, जेपी बैंड होते हुए मसूरी भेजा जाएगा।
-माल रोड नो पार्किंग जोन रहेगा। शाम चार बजे लाइब्रेरी चौक पिक्चर पैलेस से वाहनों के लिए माल रोड को प्रतिबंधित किया जाएगा। 

पार्किंग व्यवस्था
– लाइब्रेरी टैक्सी स्टैंड 
– पिक्चर पैलेस 
-कुठाल गेट 
-कोल्हूखेत 
-जेपी मोड़ के आगे

नये साल पर नैनीताल में होगा धमाल

सरोवर नगरी में आज थर्टी फर्स्ट की धूम मचेगी। मनुमहारानी, शेरवानी हिलटॉप, नैनी रीट्रीट समेत अधिकांश होटलों में नए साल के स्वागत में गीत संगीत के कार्यक्रम होंगे। रविवार को काफी संख्या में विभिन्न राज्यों से पर्यटक नैनीताल पहुंचे, जिससे देर शाम तक सरोवर नगरी में जाम लगा रहा। इस दौरान पर्यटकों के वाहनों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली। वहीं देर शाम तक नगर के 50 प्रतिशत तक होटल पैक हो गए। माल रोड के होटलों के 60 से 85 प्रतिशत तक कमरे फुल हो गए। 

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश साह ने बताया कि रविवार को अधिकांश होटलों में 50 से 60 प्रतिशत तक कमरे फुल हो गए हैं। उन्होंने आशा जताई कि सोमवार को व्यापार कुछ बढ़ेगा। मनुमहारानी, नैनी रीट्रीट, शेरवानी समेत नगर के लगभग 50 प्रतिशत होटल रविवार को फुल हो गए।  

सैलानियों से गुलजार रहे पर्यटन स्थल
रविवार को सुहावने मौसम के बीच सैलानियों ने नैनी झील में नौका विहार का आनंद लिया। इसके अलावा केव गार्डन, केबिल कार, चिड़ियाघर, वाटरफाल, हिमालय दर्शन, स्नोव्यू, किलबरी, पंगूट, टिफिनटॉप, लवर्स पाईंट, बारापत्थर, नौकुचियाताल, सरिताताल आदि दर्शनीय स्थलों को देखा। संभावना जताई जा रही है कि थर्टी फर्स्ट और न्यू ईयर के साथ ही आगामी पांच जनवरी तक नगर में सैलानियों की आवाजाही से खूब रौनक बनी रहेगी। सैलानियों की बढ़ती आवाजाही से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े कारोबारी इन दिनों काफी व्यस्त नजर आ रहे हैं।

पर्यटकों की सुरक्षा में लगेगी पीएसी
नए साल का जश्न मनाने सरोवर नगरी आए पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने तैयारियां पूरी कर लीं हैं। एक कंपनी पीएसी, एक प्लाटून महिला पीएसी, दो मोबाइल गाड़ियों समेत काफी संख्या में पुलिस सुरक्षा में रहेगी। एएसपी हरीश चंद्र सती ने बताया कि सुरक्षा के नजरिए से जहां डाग स्क्वाड से चप्पे-चप्पे की छानबीन होगी। वहीं छेड़खानी और झगड़े की घटनाओं को रोकने के लिए क्यूआरटी की तैनाती की जा चुकी है। स्नोव्यू, बारापत्थर, हिमालय दर्शन, टिफिनटॉप क्षेत्र, हनुमानगढ़ी, सरिताताल समेत अन्य दर्शनीय स्थलों में पुलिस के जवान ड्यूटी पर रहेंगे। 
शराब पीकर किसी भी चालक को वाहन चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके लिए ज्योलीकोट, हनुमानगढ़ी, तल्लीताल गांधी चौक, मल्लीताल रिक्शा स्टैंड, बारापत्थर, मंगोली आदि क्षेत्रों में एल्कोमीटर के साथ पुलिस मुस्तैद रहेगी और प्रत्येक वाहन चालक की चेकिंग की जाएगी। अगर कोई नशे में पाया गया तो उसे वाहन नहीं चलाने दिया जाएगा।

Back to top button