मणिपुर में जो काम कांग्रेस ने 15 साल में नहीं किया, हम 15 महीने में करेंगे: नरेंद्र मोदी

इंफाल.नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इंफाल जिले के लांगजिंग अचोउबा मैदान में एक रैली की। उन्होंने कहा- “हमें सिर्फ पांच साल दीजिए। आपने कांग्रेस को 15 साल दिए हैं। जो काम उन्होंने 15 साल में नहीं किए, वे हम 15 महीने में करके दिखाएंगे।” मोदी की इस रैली का 6 उग्रवादी ऑर्गनाइजेशन विरोध कर रहे हैं। इनका आरोप है कि मोदी राज्य के लोगों को धोखा दे रहे हैं। बता दें कि मणिपुर असेंबली में 60 सीटें हैं। इनके लिए चार और आठ मार्च को वोट डाले जाएंगे। रिजल्ट 11 मार्च को आएगा। मोदी की स्पीच की बड़ी बातें…
मणिपुर में जो काम कांग्रेस ने 15 साल में नहीं किया, हम 15 महीने में करेंगे: नरेंद्र मोदी
 
– मोदी ने कहा – “केंद्र सरकार की तरफ से पहले कोई यहां आता नहीं था, आना पड़ता था। एनईसी की मीटिंग होती है, उसमें हमारे मंत्री रहते हैं और नॉर्थ-ईस्ट की समस्याओं के लिए मिलकर रास्ता निकाले हैं। एनईसी की मीटिंग में जब 40 साल पहले मोरारजी पीएम थे, तब वो नॉर्थ-ईस्ट में आए थे। नॉर्थ-ईस्ट में इतने सालों तक कोई भी एनईसी के लिए नहीं आया था। मैं यहां रुका। सभी सीएम से बातें की और जो उनकी प्लानिंग और आइडियाज थे, उन्हीं को लागू करने के लिए योजना बना दी।”
 
जहां कांग्रेस की सरकार बैठी है, वहां विकास नहीं
– सिक्किम तेजी से आगे नहीं बढ़ रहा है। जहां-जहां भी कांग्रेस की सरकारें बैठी हैं, वहां कोई डेवलपमेंट नहीं हो रहा है।”
– “इन्होंने करप्शन के जो खेल खेले हैं, उन्हें हम कभी नहीं भूल सकते। मणिपुर इतना समृद्ध है, लेकिन यहां गरीबी है। 15 साल बाद भी कोई बदलाव नहीं ला पाए हैं। अगर गरीबों के लिए इनका ये नजरिया है, तो मणिपुर का डेवलपमेंट कैसे होगा।”
– “यहां जब नेताओं से करप्शन होता है, तो नेता बोलते हैं कि दिल्ली में बैठे नेताओं को भेजना पड़ता है। ऐसा कैसा करप्शन कि पार्टी चलाने के लिए यहां से दिल्ली पैसा जाए। ये पापचक्र बंद होना चाहिए।”
– “कांग्रेस ने ये स्थिति पैदा की है। टीचर बनना है, रेट लगता है। दारोगा, क्लर्क, रसोइया, ड्राइवर भी बनना है, तो रेट लगता है। क्या आपने लोगों को इस काम के लिए बैठाया है? इन दिनों यहां के लोगों को बिजली की कटौती झेलनी पड़ रही है। हिंदुस्तान में जो औसत बिजली की कमी है, उससे मणिपुर में कहीं ज्यादा कमी है।”
– “मणिपुर को भारत सरकार सस्ती बिजली देने को तैयार है, लेकिन यहां की कांग्रेस सरकार आपको अंधेरे में रखना चाहती है। कांग्रेस सरकार जानती है कि बिजली आएगी तो टीवी चलाएंगे, पता चलेगा कि केंद्र ने इतना पैसा दिया। काम नहीं हुआ, पैसा आया, जनता को पता चलेगा तो सरकार चली जाएगी। बिजली नहीं आएगी तो कारखाना कौन लगाएगा, युवाओं को रोजगार कैसे मिलेगा?”
 
मणिपुर में 15 साल में जो करप्शन हुआ, उसका कच्चा चिट्ठा हम खोलेंगे
– “70 साल से गरीबों से जो लूटकर अपनी तिजोरियों में भरा है, मैं उसको बाहर लाना चाहता हूं, ताकि ये गरीबों के काम आए। स्टेशन बनें, अस्पताल बनें, कुएं में पानी नहीं है तो पानी आए।”
– “ये देश की जनता का पैसा है। जो लूटा हुआ माल है न, वो मैं वापस लेकर रहूंगा। यहां के सीएम समझ लें कि मणिपुर में 15 साल में जो करप्शन हुआ है, उसका कच्चा चिट्ठा हम खोल देंगे। आपने यहां के समाजों को, भाई-भाई को लड़ा दिया। क्या राजनीति इतनी नीचे गिर गई है।”
– “मैं यहां के सीएम से पूछना चाहता हूं कि एक साल सोए थे क्या? जब चुनाव घोषित हो गया तो झूठ फैलाकर भाइयों को बांटने का काम कर रहे हैं। मणिपुर की जनता तय करे कि 15 साल से करप्शन कर रहे सीएम के झूठ को मानना है कि ढाई साल से ईमानदारी के साथ काम कर रहे पीएम की बात मानेंगे। मैं इस पवित्र धरती पर आकर वादा करता हूं कि ऐसी कोई भी बात न मैंने और केंद्र सरकार ने कही है, जो मणिपुर के हित में न हो।”
 
11 मार्च के बाद मणिपुर में कोई भी ब्लॉकेज नहीं होगा
-“रास्तों पर ब्लॉकेज चल रहा है। लोगों को अनाज नहीं मिल रहा, दूध नहीं मिल रहा, दवाई नहीं मिल रही है। ये उनकी विफलता है। आपको मैं कहता हूं कि 11 तारीख को नतीजे आएंगे और 13 को हिंदुस्तान होली का उत्सव मनाएगा। बीजेपी की मणिपुर में सरकार बनेगी और इसके बाद कोई भी ब्लॉकेज नहीं रहने देंगे, ये वादा करता हूं।”
– “मैं जानकारियों के आधार पर बोल रहा हूं कि 3-3 महीने से एनएच को ब्लॉक कर रखा है। कोई एक्शन ना ले सरकार, इसका मतलब है कि कांग्रेस की इनके साथ मिली-भगत है। इन्हें जेल में क्यों नहीं बंद करते, कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं करते। आप जो मदद मांगोगे, तुरंत मदद देगी दिल्ली सरकार।”
– “अभी मदद मांगोगे, अभी मदद देंगे। चुनाव जीतने के लिए जनता पर इतना जुल्म करें, उसे इतना मजबूर करें, कालाबाजारी में माल खरीदने के लिए मजबूर करें, ऐसी निर्दय सरकार को एक मिनट मणिपुर में रहने का हक नहीं है। आपको ऐसी सरकार को सजा देनी चाहिए। ये चुनाव का मौका है। आप पुराना इतिहास देखिए, हर चुनाव के पहले ऐसा ही खेल खेला।”
– “मैं कांग्रेस के नेताओं से कहता हू्ं कि जनता पर जो जुल्म किया है, उसका हिसाब देना पड़ेगा। जिम्मेवारी आपकी है, करना कुछ नहीं और हिसाब लगा रहे हो। ये ब्लॉकेज ज्यादा तेज होगा तो फायदा होगा। वो जमाना चला गया, अब मणिपुर का बच्चा-बच्चा समझता है आपके झूठ को। ये चलने वाला नहीं।”
 
10% कमीशन वाले चाहिए या 100% विकास वाले
– “एक तरफ 10% कमीशन वाले हैं, दूसरी तरफ 100% विकास वाले हैं। आप तय करिए कि किसकी तरफ जाना है। किसान को सिंचाई, बच्चों को पढ़ाई, युवा को कमाई और बुजुर्गों को दवाई, ये है विकास का मतलब।”
– “अगर यहां एक बार रेल और एयर नेटवर्क मिल जाए तो मणिपुर पूरे देश का आकर्षण बन जाएगा। यहां के लोग दुनिया में जा पाएंगे। यहां की पैदावार हिंदुस्तान के हर कोने में पहुंचेगी। हम इसे आगे बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहते हैं।”
– “हम विकास के लिए, शिक्षा के लिए IIT बनाना चाहते हैं, ताकि यहां के नौजवानों को लाभ मिले। बिजली देना चाहते हैं, 24 घंटे बिजली देना चाहते हैं।”
 
मोदी की रैली का विरोध, बंद का आह्वान
– मणिपुर के छह उग्रवादी ऑर्गनाइजेशन्स ने मोदी की रैली के विरोध में राज्य बंद का आह्वान किया है।
– इनका कहना है कि पीएम की रैली मणिपुर की जनता को धोखा देने के लिए है।
– यह बंद सुबह 6 बजे से शुरू हो कर मोदी के यहां से रवाना होने तक जारी रहेगा।
 
मोदी की रैली से पहले पुलिस ने बरामद किए ग्रेनेड
– उधर, पुलिस ने शुक्रवार को मणिपुर में मोदी की चुनावी रैली से पहले दो जगहों से ग्रेनेड और एक बम बरामद किया है।
– बीजेपी कैंडिडेट सोइबाम सुभाषचंद्रा के निंगगोमबाम लेइकाई के घर के गेट के पास एक ग्रेनेड मिला। यह जगह अचोउबा मैदान से नौ किलोमीटर दूर है।
– इसके अलावा, बीजेपी के एक और वर्कर ओ सुनील के घर के सामने एक बम बरामद किया गया। उनका घर थोउबल इलाके में है।
 
मणिपुर में कांग्रेस की सरकार
– पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 42 सीटों पर जीत हासिल की थी।
– ओ इबोबी सिंह एक बार फिर से राज्य के सीएम बने थे।
Back to top button