भारत-पाक फाइनल मैच से पहले टीवी पर चढ़ा विज्ञापन खुमार, 10 गुना बढ़े रेट

भारत-पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले से पहले लोगों पर जहां इसका खुमार पहले से ही चढ़ गया है, वहीं टीवी पर विज्ञापन के रेट भी 10 गुना तक बढ़ गए हैं। सीरिज का लाइव टेलिकास्ट करने वाली कंपनी स्टार स्पोर्ट्स अपने हिंदी और अंग्रेजी चैनल पर 12 से 14 लाख रुपये चार्ज कर रही है।
भारत-पाक
 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये रेट 2003 में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए फाइनल मुकाबले में दिखाए गए विज्ञापन रेट से काफी ज्यादा हैं। तब मैच की अंग्रेजी फीड का ब्रॉडकास्ट करने वाली कंपनी ने 10 सेकंड के स्पॉट के लिए 4-5 लाख रुपये चार्ज किए थे। 

इन कंपनियों ने दिए हैं 12 करोड़ 
टीवी पर इस सीरिज के ब्रॉडकास्ट को प्रायोजित कर रही कंपनियां जैसे कि निसान, ओप्पो मोबाइल, एमआरएफ टायर आदि ने 12 करोड़ रुपये स्टार स्पोर्ट्स को दिए हैं। इसके अलावा पेप्सी मैक्स, इंटेल और मनी ग्राम जैसे सह प्रायोजकों ने 7-8 करोड़ खर्च किए हैं। 

नॉन इंडिया मैच में कम रही विज्ञापन की दर
हालांकि जिन मैचों में भारत शामिल नहीं था उनके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने काफी कम दर पर विज्ञापन चार्ज किया था। इसके लिए 2.80 लाख रुपये से लेकर के 3.20 लाख रुपये प्रति 10 सेकंड के लिए चार्ज किए थे। वहीं भारत-पाक के बीच हुए सीरीज के पहले मैच में स्टार स्पोर्ट्स ने 7 से 8 लाख रुपये चार्ज किए थे। 

हॉटस्टार भी बढ़े विज्ञापनों के रेट
स्टार नेटवर्क के मोबाइल प्लेटफॉर्म हॉटस्टार ने भी फाइनल मुकाबले के लिए अपने स्पॉनसरशिप और स्पॉट रेट को बढ़ा दिया है। कंपनी स्पॉनसरशिप वालों से 3 से 5 करोड़ रुपये चार्ज कर रही है और 10 सेकंड के स्पॉट के लिए 1500 रुपये प्रति हजार इंप्रेशन चार्ज कर रही है। कंपनी प्रत्येक ओवर के बीच 1 मिनट का विज्ञापन दिखाती है। 

 
 
Back to top button