भारत पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का सपना देख रहा: PM मोदी

PM मोदी ने रविवार को बैंकॉक में आयोजित 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में कहा कि आसियान हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूरब की ओर देखो नीति) का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा। एक एकीकृत और प्रगतिशील आसियान भारत का पक्ष लेगा।

उन्होंने कहा कि हम समुद्री सुरक्षा, समुद्री संसाधनों से जुड़ी अर्थव्यवस्था और इस तरह के कई अन्य मुद्दों पर मानव सहयोग पर अपनी साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं।

इसके साथ ही आसियान देशों के भौतिक और डिजिटल संपर्क के लिए एक बिलियन डॉलर की भारतीय लाइन ऑफ क्रेडिट उपयोगी होगी। हमारा इरादा अध्ययन, अनुसंधान, व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने का है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान सम्मेलन से पहले रविवार को बैंकॉक में आयोजित आदित्य बिरला ग्रुप के स्वर्ण जयंती समारोह में थाईलैंड के नागरिकों को भारत आकर निवेश और व्यापार करने का न्योता दिया। उन्होंने यह भी कहा कि भारत अब पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का सपना देख रहा है। जब 2014 में मेरी सरकार ने कार्यभार संभाला था, तब भारत की जीडीपी दो ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की थी।

उन्होंने यह भी कहा कि पांच साल में, हमने इसे लगभग तीन ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ा दिया है। यह मुझे विश्वास दिलाता है कि पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था का सपना जल्द ही एक वास्तविकता होगी।

Back to top button