दूसरे देशों के ये नुस्‍खे दिलाएँगे आपको खूबसूरती

खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती हैं और इसे पाने के लिए महिलाऐं बाजार में उपस्थित कई सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करती हैं। ये सौंदर्य प्रसाधन केमिकल युक्त होने की वजह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं। ऐसे में आपको जरूरत हैं पुराने जमाने में अपने जाने वाले ब्यूटी टिप्स की। इसलिए आज हम आपके लिए विदेशों के कुछ ऐसे नुस्खें लेकर आए हैं जिन्हें अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट में शामिल कर आप अपनी खूबसूरती में इजाफा कर सकती हैं। तो आइये जानते है विदेशों के इन नुस्खों के बारे में।

जापान : सेक बाथ

जापान की स्‍थानीय शराब सेक को जापानी चावल से तैयार किया जाता है। सेक चावल से बनी वाइन है। चावल को खमीरीकृत करके इसे बनाया जाता है और देशभर में लोग इस शराब में लंबे समय तक बाथ लेते हैं। सेक में कोजिक एसिड होता है जो कि नैचुरल एक्‍सफोलिएटर का काम करता है और दाग-धब्‍बों को घटाता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,other countries beauty tips,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, विदेशों के ब्यूटी टिप्स, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

सिंगापुर : एवोकैडो

एवोकैडो सेहत ही नहीं बल्कि त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सिंगापुर में महिलाएं एवोकैडो को मसलकर चेहरे पर लगाती हैं। ये चेहरे को प्राकृतिक रूप से मॉइश्‍चराइज करता है। माना जाता है कि एवोकैडो के तेल में फैटी एसिड प्रचुरता में पाए जाते हैं और इसमें विटामिन ई, पोटाशियम, लेसिथिन एवं कई अन्‍य पोषक तत्‍व होते हैं जो कि त्‍वचा को पोषण तथा मॉइश्‍चराइज करते हैं।

ग्रीस : ऑलिव ऑयल

ग्रीस के शहर काफी सुंदर होते हैं। इसके अलावा प्राचीन ग्रीक देवी के लिए भी ग्रीस मशहूर है जिनका सबसे बड़ा ब्‍यूटी सीक्रेट जैतून का तेल माना जाता है। जैतून का तेल एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिंस से भरपूर होता है इसलिए त्‍वचा के लिए ये तेल सबसे ज्‍यादा फायदेमंद रहता है। रिसर्च में भी ये बात साबित हो चुकी है कि त्‍वचा पर जैतून का तेल लगाने से बढ़ती उम्र के निशान और धूप से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है

beauty tips,beauty tips in hindi,other countries beauty tips,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, विदेशों के ब्यूटी टिप्स, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

चीन : चावल का पानी

भारत में गुलाबजल से चेहरा धोया जाता है लेकिन हमारे पड़ोसी देश चीन में चावल के पानी के फायदे ज्‍यादा मशहूर हैं। चीन अपने चावल के लिए बहुत लोकप्रिय है और यहां पर सौंदर्य को निखारने के लिए चावल के पानी का इस्‍तेमाल किया जाता है। चावल के पानी में भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो कि त्‍वचा को पोषण और एजिंग पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्‍स को खत्‍म करते हैं। अगर आप भी इस ब्‍यूटी सीक्रेट को आजमाना चाहती हैं तो थोड़े से चावल लें और उसे आधे से एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब चावल को छानकर पानी निकाल लें और इस पानी से अपना चेहरा धोएं।

मिस्‍त्र : दूध और शहद

ये ब्‍यूटी सीक्रेट पूरी दुनिया में मशहूर है। सदियों पहले मिस्‍त्र के टॉलेमिक साम्राज्य की आखिरी शासक क्‍लोपात्रा VII फिलोपेटर अपनी खूबसूरती निखारने के लिए दूध और शहद का इस्‍तेमाल किया करती थीं। कहा जाता है कि दूध और शहद में नहाने से उनकी त्‍वचा शिशु की तरह मुलायम रहती है। चूंकि, दूध में अल्‍फा-हाइड्रोक्‍सी एसिड होते हैं जो त्‍वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं और शहद में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो त्‍वचा को किसी भी प्रकार के संक्रमण या एलर्जी से बचाते हैं।

Back to top button