…तो फिर शिवपाल की चांबी से खुलेगी अखिलेश की साइकिल का ताला !

जुबिली स्पेशल डेस्क
साल 2017 में शिवपाल यादव अपने भतीजे अखिलेश यादव से नाराज होकर अपनी अलग राह पकड़ ली थी। हालांकि शिवपाल यादव सपा में रहकर भी अलग-थलग पड़ते नजर आ रहे थे। अखिलेश ने अपने चाचा शिवपाल यादव से दूरियां बना ली थी और सपा को अपने हिसाब से चलाने में लग गए थे। उनकी यह कोशिश खास रंग नहीं ला पा रही थी। ये वो दौर था जब सपा के कुनबे में दरार बढ़ती जा रही थी। पार्टी पर कब्जा करने के लिए चाचा-भतीजे में रार चरम पर पहुंच गई थी और अंत में अखिलेश को सपा की बागडोर मिल गई।
हालांकि इस दौर में मुलायम किसकी तरफ थे ये किसी को नहीं पता था, क्योंकि कभी मुलायम शिवपाल का समर्थन करते तो कभी अपने बेटे का। इस वजह लोग जानना चाहते थे कि नेताजी आखिर चाहते क्या है। अखिलेश ने उस समय जिस भी पार्टी से गठबंधन किया उसका सपा को कोई लाभ नहीं मिला। नतीजा यह रहा कि सपा को साल 2017 के विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा।

ये भी पढ़े:  …तो इस वजह से मुलायम हुए अखिलेश-शिवपाल
ये भी पढ़े: सुस्त होगी बैंकों की रफ्तार, घटेंगे लोन
मौजूदा दौर में अखिलेश को समझ आ गया और वो फूंक-फूंक कर कदम रखते दिख रहे हैं। दूसरी ओर शिवपाल यादव को अलग होकर कोई खास फायदा नहीं हुआ है। इस वजह से सपा में उनकी दोबारा इंट्री के भी कयास लगने लगे हैं। पुरानी अदावत की वजह से दोनों को खूब नुकसान हुआ है।
उधर मुलायम सिंह यादव भी दोनों को एक साथ देखना चाहते हैं। इस वजह से एक बार फिर यूपी में सियासी समीकरण बदलता दिख रहा है। मुलायम की पहल से एक बार फिर शिवपाल और अखिलेश के बीच की दूरियां कम होती दिख रही है।

ये भी पढ़े: फिर बंद हो सकती है जामा मस्जिद
ये भी पढ़े: कोरोना इम्पैक्ट : लाखों का पेट भरने वालों पर रोजी-रोटी का संकट
ये भी पढ़े: इस जंग में TMC के आगे BJP हुई चित्त
कहा तो यह भी जा रहा है कि आगामी पंचायत चुनाव और विधानसभा चुनाव में साइकिल की दोबारा सवारी कर सकते हैं शिवपाल यादव। हालांकि इसके आलावा दूसरा विकल्प यह हैं कि शिवपाल की प्रसपा अखिलेश के समर्थन कर दे। अगर होता है तो शिवपाल की चांबी से ही अखिलेश की साइकिल का ताला खुल सकता है।

यह भी पढ़ें :अयोध्या के संतों को राम मन्दिर का मौजूदा माडल मंज़ूर नहीं
यह भी पढ़ें : ओवैसी ने बढ़ाई बिहार की सियासी धड़कन
परिवार के लोग भी यही चाहते हैं। लोगों का मानना है कि अगर एक बार फिर दोनों एक हुए तो बीजेपी को सत्ता से बेदखल किया जा सकता है। बता दें कि एसपी ने शिवपाल की सदस्यता रद्द करने की याचिका वापस ले ली है। इसके बाद से लगने लगा है कि शायद शिवपाल दोबारा साइकिल की सवारी कर सकते हैं, क्योंकि शिवपाल ने भी पत्र लिखकर अखिलेश को शुक्रिया कहा था। अब देखना होगा कि क्या शिवपाल और अखिलेश एक बार फिर साथ आते हैं।
यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : बूम-बूम अफरीदी को हुआ कोरोना
यह भी पढ़ें : क्या भाजपा की तरफ झुक रही हैं मायावती !

Back to top button