डांसर, एक्टर और अच्छी सिंगर भी हैं Madhuri Dixit

 आज माधुरी दीक्षित का जन्मदिन है। बॉलीवुड की खुबसूरत हीरोइनों में से एक माधुरी दीक्षित के आज भी लाखों दीवाने हैं और जब वो मंच पर आती हैं तो हर कोई उन्हें थिरकते हुए देखना चाहता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि माधुरी सिर्फ नाचती ही अच्छा नहीं है, बल्कि वो गाती भी सुरीला हैं। उन्होंने कई गानों में अपनी आवाज दी है।

माधुरी दीक्षित के बर्थडे के मौके पर जानते हैं…उनके जीवन से जुड़ी वो खास बातें, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है।

-15 मई 1967 को मुंबई में जन्मीं माधुरी दीक्षित आज अपना 52वां जन्मदिन मना रही हैं।

– पद्म श्री समेत दर्जनों प्रतिष्ठित अवार्ड जीत चुकी माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें 14 बार फिल्मफेयर पुरस्कार का नामंकन मिला, जिनमें से चार बार वो विजेता रही हैं।

– माधुरी एक ट्रेंड ‘कत्थक डांसर ‘ हैं। उन्होंने कभी भी नहीं सोचा था कि वो एक्टिंग को अपना करियर बनाएंगी। उनका रुझान माइक्रोबायोलॉजी की पढ़ाई में ज्यादा था और यही कारण है की उन्होंने मुंबई के विले पार्ले के कॉलेज से इसकी पढ़ाई भी की थी।

– एक बार माधुरी दीक्षित ने लगभग 30 किलो की ड्रेस पहनी थी और वो गाना था फिल्म देवदास का ‘काहे छेड़े’, जिसे कत्थक मास्टर ‘बिरजू महराज’ जी ने खास तौर से माधुरी के लिए कोरियोग्राफ किया था।

– माधुरी दीक्षित ने 1986 में फिल्म ‘अबोध’ और ‘स्वाति’ के साथ अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की और उनकी एक फिल्म तेजाब के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

– मशहूर पेंटिंग आर्टिस्ट एम एफ हुसैन ने अपनी फिल्म ‘गज गामिनी’ को माधुरी दीक्षित को डेडिकेट कर दिया था। कहा जाता है कि वे माधुरी के इतने बड़े फैन थे कि उन्होंने ‘हम आपके है कौन’ फिल्म कई बार देखी थी।

– माधुरी दीक्षित ने प्लेबैक सिंगर के तौर पर फिल्म ‘देवदास’ और ‘वजूद’ में आवाज भी दी है।

– माधुरी ने 1999 में यूएसए बेस्ड डॉक्टर श्री राम नेने से शादी की और अमेरीका चली गईं और 2006 में पूरे परिवार के साथ वापिस भारत लौट आईं। भारत वापिस लौटते ही माधुरी ने फिल्म ‘आजा नचले’ से कम बैक किया। उनके दो बच्चे हैं- रियान और एरिन नेने।

– बता दें कि, जब वह केवल तीन साल की थीं, उन्होंने डांस सीखना शुरू कर दिया था। लेकिन, आठ साल की उम्र होने के बाद उन्होंने क्लासिकल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था और वह उनका पहला बड़ा परफोर्मेंस था। माधुरी के मुताबिक वह जब टीन एज थीं, उस वक्त वह अपनी बहनों के साथ डांस क्लास लेती थीं और वहां बच्चों को डांस सिखाती थीं।

– माधुरी दीक्षित और संजय दत्त की जोड़ी ने 90 के दशक में कई हिट फ़िल्में दी जिसमें ‘खलनायक’, ‘साजन’, ‘थानेदार’ और ‘इलाका’ शामिल हैं।

Back to top button