जानें राम मंदिर अयोध्या निर्माण को लेकर पीएम मोदी और सीएम योगी का ये बड़ा प्लान

पीएम नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. इसे देखते हुए अयोध्या में बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है. राम मंदिर परिसर में रंगाई का काम शुरू हो चुका है और वाटरप्रूफ तिरपाल लगाया जा रहा है.  राम जन्म भूमि ट्रस्ट के ट्रस्टी दिनेन्द्र दास का कहना है कि 5 अगस्त को लेकर सारी तैयारियों का खाका बना लिया गया है.

उधर यूपी की योगी सरकार ने भी पवित्र नगरी अयोध्या का प्राचीन वैभव बहाल करने का प्लान फाइनल कर लिया है. अयोध्या के पुनरुद्धार के लिए करोड़ों रूपये की योजनाएं बनाई हैं. पीएम मोदी के हाथों श्रीराम मंदिर के शिलान्यास के साथ इन सब परियोजनाओं पर भी काम शुरू हो जाएगा. परियोजनाओं को पूरा करने के  लिए 3 साल की समय सीमा तय की गई है. तब तक श्रीराम मंदिर का निर्माण भी पूरा हो जाएगा. इसके साथ दुनियाभर में फैले करोड़ों राम भक्तों को वैभवशाली अयोध्या और भव्य श्रीराम मंदिर का दर्शन करने का अवसर मिलेगा.

अयोध्या में पूरे किए जाएंगे ये प्रोजेक्ट

जानकारी के मुताबिक अयोध्या में 210 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा. इन सड़कों के मार्ग में पड़ने वाली 400 दुकानों को दूसरी जगहों पर शिफ्ट किया जाएगा. लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर अयोध्या में 600 एकड़ एरिया में टाउनशिप बनाई जाएगी. करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से पंचकोसी मार्ग की मरम्मत और विस्तार किया जाएगा.

अयोध्या में 165 किमी लंबी सीवर लाइन बनाई जाएगी. हनुमानगढ़ी, दशरथ महल, कनक भवन, जानकी मंदिर, दिगंबर अखाड़ा, राजद्वार मंदिर में फैंसिंग लाइट लगाई जाएगी. दक्षिण कोरिया की रानी क्वीन हो की याद में बने मेमोरियल पार्क का निर्माण कार्य किया जाएगा. भजन संध्या स्थल और रामकथा गैलरी का काम तेज होगा. अयोध्या में एन बस अड्डे, प्रेस क्लब, मल्टीलेवल पार्किंग, मल्टीपर्पज हॉल और अंतरराष्ट्रीय रामलीला केंद्र बनाया जाएगा. 

Back to top button