जानें क्यों लगातार महंगा हो रहा है डीजल, सामने आई ये बड़ी रिपोर्ट…

पेट्रोल के भाव में एक सप्ताह से कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि डीजल के दाम में लगातार छठे दिन मंगलवार को बढ़ोतरी दर्ज की गई. तेल विपणन कंपनियों ने डीजल का दाम फिर पांच पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया है.

6 दिन में डीजल 95 पैसे लीटर महंगा

इन छह दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 95 पैसे लीटर महंगा हो गया है. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 66.99 रुपये, 69.40 रुपये, 70.28 रुपये और 70.82 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं पेट्रोल का दाम पूर्ववत क्रमश: 74.63 रुपये, 77.29 रुपये, 80.29 रुपये और 77.58 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.बता दें कि सोमवार को तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली और कोलकता में डीजल के दाम में 20 पैसे जबकि मुंबई में 22 पैसे और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की.

New year में सिर्फ 899 रुपये में करें हवाई यात्रा, IndiGo ने दिया यह ऑफर

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब 6 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है. इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले मामूली तेजी के साथ 66.70 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. बाजार के जानकार बताते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इस महीने हुई वृद्धि के बाद आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और वृद्धि हो सकती है.

पेट्रोल-डीजल के दाम पर प्रीमियम की तैयारी

बता दें कि सरकार तेल खुदरा दाम पर प्रीमियम यानी अधिमूल्य को लेकर तेल कंपनियों की मांग पर विचार कर रही है. कम प्रदूषण वाले तेल पर कंपनियों के निवेश की रिकवरी के मद्देनजर सरकार पेट्रोल और डीजल पर प्रीमियम चार्ज करने की अनुमति दे सकती है. अगर ऐसा होता है तो उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के खुदरा दाम पर क्रमश: 80 पैसे और 1.50 रुपये प्रति लीटर के करीब प्रीमियम अगले पांच साल तक चुकाना पड़ेगा.

Back to top button