अब तड़पेगा पाकिस्तान, मोदी सरकार ने जारी किए पानी रोकने के बड़े निर्देश

नई दिल्‍ली। रावी और उज्ज दरिया के पानी को पाकिस्तान में जाने से रोकने की कवायद तेज हो गई है। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दोनों दरिया पर बिजली व सिंचाई की परियोजनाओं के काम को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

पाकिस्तान

बुधवार को परियोजनाओं का स्थलीय जायजा लेने पहुंचे शेखावत ने कहा कि रावी और उज्ज दरिया सिंधु जल संधि में नहीं आते है। इसके पानी पर पूरी तरह से भारत का नियंत्रण है। एक भी बूंद पानी भी पड़ोसी देश पाकिस्तान को नहीं लेने दिया जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि परियोजना को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

Also Read : तो इसलिए पोस्टमार्टम के वक्त लाशों से निकलने लगती है आवाजें, डॉक्टर्स की इन बातों को सुन हिल जाएगा आपका दिमाग

शाहपुर कंडी परियोजना के दौरे के बाद केंद्रीय मंत्री उज्ज परियोजना की जानकारी लेने उज्ज बैराज जसरोटा पहुंचे। परियोजना के बारे में अधिकारियों ने बताया कि डीपीआर नए सिरे से तैयार की गई है। इसमें अब 196 मेगावाट बिजली तैयार होगी। जलाशय 34.5 वर्ग किलोमीटर में फैला होगा। अधिकारियों ने परियोजना के नक्शे भी दिखाए। परियोजना के लिए पर्यावरण और वन्यजीव विभाग की क्लीयरेंस हासिल करनी है।

Also Read : निर्भया केस: क्‍या 1 फरवरी को अकेले होगी मुकेश को फांसी? जानिए जवाब

शाहपुर कंडी परियोजना का काम अक्तूबर, 2018 में शुरू हुआ था। इसमें पंजाब की ओर साठ फीसदी काम चल रहा है। जम्मू-कश्मीर के हिस्से वाले काम को अक्तूबर, 2020 में शुरू किया जाएगा।

Also Read : Ind vs NZ T20: भारत के प्लेइंग इलेवन में होगा बदलाव, ये 2 ख़िलाड़ी हो सकते है बाहर

अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि परियोजना की तय समयसीमा दिसंबर, 2021 है। मंत्री ने क्लीयरेंस हासिल करने का काम जल्द करने और जम्मू-कश्मीर की ओर भी काम को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।

Back to top button