UPSC CMS 2024: बहुत जल्द बंद होने वाली है संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा पंजीकरण विंडो

संघ लोक सेवा आयोग ने संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा के लिए 800 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण विंडो खोल रखी है, जोकि बहुत जल्द बंद होने वाली है। लिहाजा आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार तुरंत आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र भरकर जमा कर दें।

800 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए होगी परीक्षा
यूपीएससी सीएमएस आवेदन सुधार/संपादन विंडो 01 से 07 मई तक खोली जाएगी। इस भर्ती अभियान के तहत विभिन्न सरकारी विभागों में 827 चिकित्सा अधिकारियों के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

UPSC CMS 2024: शैक्षणिक योग्यता
यूपीएससी सीएमएस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार ने एमबीबीएस की अंतिम लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षा उत्तीर्ण की हो।
जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक अपनी अनिवार्य रोटेटिंग इंटर्नशिप पूरी नहीं की है, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं, लेकिन इंटर्नशिप पूरा होने तक उनका प्रवेश अस्थायी होगा।

UPSC CMS 2024: आयु सीमा
उम्मीवार की आयु 32 वर्ष से कम होनी चाहिए। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर उप-कैडर में मेडिकल ऑफिसर ग्रेड के लिए, ऊपरी आयु सीमा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में छूट दी गई है।

UPSC CMS 2024: चयन प्रक्रिया
यूपीएससी सीएमएस 2024 परीक्षा में दो चरण शामिल होंगे। दोनों पेपरों में लिखित परीक्षा (500 अंक), प्रत्येक पेपर में अधिकतम 250 अंक होंगे। प्रत्येक पेपर दो घंटे की अवधि का होगा। लिखित परीक्षा के परिणामों के आधार पर उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण (100 अंक) के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

UPSC CMS 2024: आवेदन शुल्क
अपना आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवार को 200 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

UPSC CMS 2024: कैसे करें आवेदन
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।
उसके बाद ‘यूपीएससी की परीक्षाओं और ऑनलाइन आवेदन के लिए ओटीआर’ पर जाएं और आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण फॉर्म को भरने के बाद शुल्क का भुगतान करें।
दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद ही उम्मीदवार परीक्षा केंद्र चुनें और फॉर्म सबमिट करें।
फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट निकाल लें।

Back to top button