उदयपुर का रायता हिल्स है घूमने-फिरने के लिए बेहतरीन जगह

अगर आपको घूमने- फिरने का बहुत शौक है, लेकिन नॉर्मल जगहों से हटकर कोई नई और एडवेंचर से भरी जगह को एक्सप्लोर करने की सोच रहे हैं, तो ऐसी जगहों की भारत में कोई कमी नहीं। आज हम ऐसे ही एक डेस्टिनेशन के सफर पर चलेंगे।

इस जगह का नाम है रायता हिल्स, जो उदयपुर जिले की गिरवा तहसील में स्थित है। उदयपुर, राजस्थान का बहुत ही शानदार शहर है। राजस्थान से जुड़ी किसी भी जगह का जिक्र होने पर किले व महलों का ही ख्याल आता है, लेकिन रायता हिल्स में आपको कुछ अलग देखने को मिलेगा। यहां बसी प्राकृतिक खूबसूरती आपको कर देगी मंत्रमुग्ध।

इसलिए खास है रायता हिल्स
उदयपुर के एक छोटे से गांव में बसी है यह जगह। इस गांव की आबादी सिर्फ 650 है और लगभग 150 घर यहां है। स्थानीय निवासियों से ज्यादा ये जगह पर्यटकों से भरी रहती है। चारों ओर फैली हरियाली, खुशनुमा मौसम यहां की सबसे बड़ी खासियत हैं। वैसे रायता हिल्स एक नेचुरल रिजर्व एरिया भी है। यहां की पहाड़ियां और घास के मैदान को देखकर आपको लगेगा ही नहीं कि आप राजस्थान के किसी जगह आए हैं।

हिल स्टेशन्स पर सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा ऐसा होता है, जिसे आप कैमरे में कैद किए बिना रह ही नहीं सकते। सूर्योदय और सूर्यास्त के समय यहां ऐसा लगता है जैसे पहाड़ों पर किसी ने पीली चादर बिछा दी हो। अगर आप शांति और सुकून की तलाश में हैं, तो ये एक शानदार जगह है।

कब जाएं घूमने?
रायता हिल्स का मौसम साल के ज्यादातर महीने ठंडा ही रहता है, लेकिन हां, बारिश के मौसम में यहां घूमने की प्लानिंग बेस्ट रहेगी, क्योंकि उस दौरान यहां की वादियां हरियाली की चादर ओढ़ लेती हैं। नीचे हरा मैदान, ऊपर नीला आसमान आपको अलग ही दुनिया में होने का एहसास कराते हैं।

इस जगह में घूमने के बहुत ज्यादा ठिकाने नहीं, लेकिन फिर भी आप यहां आकर एन्जॉय कर सकते हैं। दोस्तों के अलावा ये जगह कपल्स के लिए भी बेस्ट है। अगर आप सोलो ट्रैवलर हैं, तो भी यहां प्लान कर सकते हैं।

Back to top button