लड्डू-पेड़े के भोग से अलग है ये मंदिर, जो जाता है सोना ही चढ़ाता है!

आमतौर पर आप किसी मंदिर में जाएंगे तो प्रसाद या भोग के रूप में लड्डू या पेड़े ले जाते हैं. लेकिन भारत का एक मंदिर ऐसा है जहां लोगों में सोना दान करने की होड़ लगती है. सभी भक्त अपनी श्रद्धा के मुताबिक सोना दान करते हैं. बस ये समझ लीजिए की दानपेटी में पैसों से ज्यादा सोना निकलता है. ये मंदिर है आंघ्र प्रदेश का. नाम है तिरुपति बालाजी मंदिर. तिरुपति बाला जी की मंदिर, दुनिया में हिंदुओं के सबसे वैभवशाली मंदिर में से एक है. हाल में मंदिर ट्रस्ट ने दान दिए गए सोने को लेकर जानकारी दी है. मंदिर की ओर से पिछले 3 साल में 4 हजार किलो सोना बैंकों में जमा कराया गया है. ये सारा सोना दान के रूप में मंदिर को मिला है.

श्री वेंकटेश्वर मंदिर के प्रबंधक तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 11,329 किलो सोना विभिन्न जमा योजनाओं के तहत देश के बैंकों के पास जमा है. वहीं पिछले 3 साल में मंदिर की तरफ से 4 हजार किलो सोना कई बैकों में जमा कराया गया है.

ट्रस्ट की तरफ से बताया गया कि उनके पास कुल 11.329 टन सोना है. ट्रस्ट ने कहा कि पूरे भारत में ट्रस्ट की 960 संपत्तियां हैं. मालूम हो कि मंदिर की स्थापना के बाद यह दूसरी बार अपने संपत्तियों का खुलासा किया है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ट्र्स्ट की संपत्ति कई MNC कंपनी से अधिक है.वहीं ट्रस्ट का ये कहना है कि ये सारा सोना तिरुपति बालाजी को उनके भक्तों ने प्रसाद के रूप में भेट की है.

तिरुपति बालाजी मंदिर में भक्तों द्वारा अपने इष्ट देव को सोने और चांदी के आभूषण चढ़ाएं जाते हैं. उसमें अधिकांश सिक्का होता है. भक्तों में आभूषण के तौर पर प्रसाद चढ़ाने की प्रथा है. जिसे तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) विभिन्न बैंकों में प्रसाद जमा कर रहा है.

भगवान बालाजी के स्वर्ण भंडार को लेकर पहले फैली अफवाहों पर पूर्ण विराम लगाने के लिए टीटीडी ने हाल ही में इस पर एक श्वेत पत्र जारी किया है. श्वेत पत्र में विभिन्न बैंकों में जमा स्वर्ण जमा के वार्षिक आंकड़ों का खुलासा किया है. उनके अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में जून, 2019 तक 5380.56 किलोग्राम का स्वर्ण जमा है और टीटीडी ने सितंबर, 2022 तक 9,819.38 किलोग्राम का सोना जमा किया है. इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) में सोना जमा किया गया है. जून, 2019 तक 1,952.18 किलोग्राम है और सितंबर, 2022 तक जमा राशि 438.99 किलोग्राम है. श्वेत पत्र से यह भी पता चला है कि स्वर्ण भंडार जून, 2019 के 7,339.74 किलोग्राम की तुलना में सितंबर, 2022 तक 10,258.37 किलोग्राम तक पहुंच गया. टीटीडी ने 2023-24 वित्तीय वर्ष में बैंकों में 1,031 किलोग्राम सोना जमा किया है. बैंकों में कुल 11,329 किलोग्राम सोना जमा हुआ है.

Back to top button