स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करने वालों के लिए बहुत काम आएंगे ये टिप्स

आजकल जो स्मार्टफोन आ रहे हैं। उनमें फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन कैमरा क्वालिटी प्रदान की जाती है। जो काम आज से कुछ सालों पहले तक कैमरे से किया जाता था वह अब स्मार्टफोन से ही काफी बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

लेकिन कुछ ऐसे यूजर्स होते हैं जो फोन का कैमरा अच्छा होने के बाद भी बढ़िया फोटो नहीं क्लिक कर पाते हैं। हम यहां आपको बेस्ट मोबाइल फोटोग्राफी टिप्स बताने वाले हैं। जिन्हें अगर फोटो क्लिक करते वक्त अप्लाई किया जाएगा तो काफी बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

लाइट का सही इस्तेमाल

फोटोग्राफी करने के लिए सबसे जरूरी कैमरे के लेंस के सामने आने वाली लाइट होती है। जब तक ये लाइट बेहतर तरीके से नहीं आएगी। तब तक फोटो भी अच्छा नहीं आएगा। हमें सिचुएशन के हिसाब से देखना होगा कि फोन का कैमरा कितनी लाइट के साथ एडजस्ट हो रहा है।

  • नेचुरल लाइट का करें इस्तेमाल
  • कम लाइट वाली जगह फोटो न क्लिक करें
  • कैमरे का सही एडजस्टमेंट जरूर करें

एक समय एक सब्जेक्ट पर करें फोकस

जब हम फोटो क्लिक करते हैं तो फ्रेम में कई सब्जेक्ट आ रहे होते हैं। लेकिन यहां किसी एक सब्जेक्ट को फाइंड करना बेहद जरूरी होता है। ऐसा करने से हम बेहतर फोकस कर पाते हैं और इसका रिजल्ट फोटो में मिलता है।

फोन को रखें एक जगह स्टेबल

फोन से फोटोग्राफी करने के दौरान स्टेबिलिटी की सबसे बड़ी प्रॉब्लम आती है। अगर इस समय फोन का कैमरा स्टेबल नहीं होता है, तो इसका सीधा असर फोटो पर पड़ता है। इसलिए फोटो क्लिक करते वक्त मेक श्योर करें कि फोन का कैमरा एक जगह स्टेबल हो। फोन को स्टेबल रखने के लिए ट्राईपोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोटो एक्सेसरीज का करें इस्तेमाल

स्मार्टफोन से बेहतर फोटोग्राफी करने के लिए एक्सेसरीज का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

  • फोटो एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • शटर बटन बनाएगी फोटो को शानदार।
  • एक्सटरनल लेंस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
Back to top button