कब्ज, गैस और अपच से निपटने का कारगर इलाज हैं किचन में रखी ये चीज़ें

कब्ज गैस. एसिडिटी अपच ऐसी कुछ समस्याएं हैं जो अकसर ही आपको परेशान कर सकती हैं। कई बार तो इनकी वजह से पेट में भयंकर दर्द भी होने लगता है ऐसे में हॉस्पिटल जाना ही एकमात्र ऑप्शन नजर आता है लेकिन आप आपको पता है किचन में रखी कुछ चीज़ें भी दिला सकती है इन परेशानियों से राहत।

गैस का दर्द बहुत ही खतरनाक होता है और जब ये रिलीज नहीं हो पाती, तो इससे ब्लोटिंग होने लगती है। इसके अलावा सर्दियों में ज्यादा तला-भुना खाने की वजह से अपच, एसिडिटी और कब्ज की समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। जिससे जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए दवाइयां सबसे पहला उपाय समझ आता है, लेकिन आपको बता दें कि किचन में रखे कुछ मसाले भी इन सभी समस्याओं से दिला सकते हैं फौरन राहत। जान लें इनके बारे में।

हींग
आयुर्वेद में हींग एक बहुत ही फायदेमंद मसाला है। जिसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता रहा है। गैस की समस्या दूर करने में ये बेहद फायदेमंद मसाला है। खाने के बाद अगर अकसर ही आपको गैस बनती है, तो दाल-सब्जी में हींग का तड़का जरूर लगाएं। वहीं अगर पेट दर्द हो रहा है, तो गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पिएं। फौरन राहत दिलाती है हींग।

अजवायन
खानपान में अजवायन की थोड़ी सी ही मात्रा काफी है पेट दर्द, गैस, ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्याओं को दूर रखने के लिए। जब कभी आपको पेट से जुड़ी ऐसी समस्या हो, तो अजवायन को चबाकर गुनगुना पानी पी लें। देखे कैसे झट से आराम मिल जाएगा। इसके अलावा अजवायन का पानी पीने से वजन भी कम होता है।

काली मिर्च
अगर आपको कब्ज ने परेशान कर रखा है, तो इसका जितना जल्द इलाज कर लें उतना अच्छा। वरना ये परेशानी को और ज्यादा बढ़ा सकता है। किचन में रखी काली मिर्च का सेवन कब्ज से निपटने का कारगर इलाज है। इसके लिए गर्म दूध में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें। देखिए कैसे कब्ज दूर हो जाएगा। इसके अलावा सैलेड, दही-छाछ में ऊपर से छिड़ककर खाएं।

Back to top button